shikhar dhawan

श्रीलंका और Team India के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत रविवार यानि 18 जुलाई से होने वाली है। श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम में 6 अनकैप्ड प्लेयर्स को चुना गया है। वनडे सीरीज के पहले मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बन सकते हैं और कई पुराने रिकॉर्ड्स टूट भी सकते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 7 रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो रविवार को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में बन सकते हैं।

    Team India vs Sri Lanke पहले ODI में बन सकते हैं 7 रिकॉर्ड

Team India

1 – Team India और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 159 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमे से 91 मैच भारत की टीम ने जीते हुए हैं और 56 मैच श्रीलंका की टीम ने जीते हुए हैं। दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला टाई और 11 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। इस मैच में भारत के पास श्रीलंका के खिलाफ अपनी 92वीं जीत का मौका होगा। तो वहीं श्रीलंका के पास भारत के खिलाफ अपनी 57वीं जीत का मौका होगा।

2-भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर. प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में कुल 33 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमे दोनों ही टीमों ने 15-15 मैच जीते हैं। वहीं 3 मैच बेनतीजा रहे हैं। इस मुकाबले में दोनों टीमों के पास एक-दूसरे खिलाफ अपनी 16वीं जीत का मौका होगा।

Team India

3- अगर इस मैच में शिखर धवन 23 रन बनाते हैं, तो वह भारत के लिए खेलते हुए अपने 6000 रन पूरे कर लेंगे। धवन भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाले 10वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

4- शिखर धवन इस मैच में Team India की कप्तानी करने मैदान पर उतरेंगे। वह भारत के लिए वनडे क्रिकेट में कप्तानी करने वाले 25वें कप्तान बनेंगे।

5- दासुन शनाका का बतौर कप्तान ये पहला वनडे मैच होगा। वह भी श्रीलंका के लिए वनडे में कप्तानी करने वाले 25वें कप्तान बनेंगे।

6- नितीश राणा, ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पड्डिकल, सूर्यकुमार यादव, कृष्णप्पा गौथम, ईशान किशन, वरुण चक्रवर्ती, चेतन सकारिया और राहुल चाहर ने अब तक वनडे क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है, इसलिए इन 9 में से जिस भी खिलाड़ी को इस मैच में मौका मिलेगा, वह उनके लिए डेब्यू मैच होगा।

Team India

7- इस मैच में 23 रन बनाते ही शिखर धवन 6000 रन पूरे कर लेंगे और इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे तेज 6 हजार रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। पहले नंबर पर किंग कोहली का नाम दर्ज है।