Shikhar Dhawan

भारत की एक टीम टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना हो चुकी है। तो वहीं जुलाई महीने में दूसरी Team India को श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होना है। इसका शेड्यूल भी सामने आ चुका है, जिससे पता चलता है कि 13 जुलाई से दौरे का आगाज होगा। अब जल्द ही इस दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो सकता है। मगर सबसे बड़ा सवाल कप्तानी का है और साथ ही इसका भी है कि दौरे पर किन-किन खिलाड़ियों को चुना जाएगा।

जल्द हो सकता है Team India का ऐलान

Team India-jaydev

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) का श्रीलंका दौरा 13 जुलाई से शुरु हो जाएगा। तो जाहिर है कि टीम को क्वारेंटीन नियमों का ध्यान रखते हुए पहले ही वहां पहुंचना होगा। ऐसे में जल्द ही बीसीसीआई दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर सकता है। इस दौरे पर विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी खिलाड़ी नज नहीं आएंगे, बल्कि ये सीरीज एक तरह से युवा खिलाड़ियों के लिए ही आयोजित की जा रही है और उन खिलाड़ियों के लिए भी जो टी20 विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं के स्कीम ऑफ थिंग्स का हिस्सा होंगे।

इस दौरान कुछ युवा अनकैप्ड खिलाड़ी हैं, जिनपर सभी की नजरें रहने वाली हैं, जिसमें देवदत्त पडिक्कल, हर्षल पटेल, रितुराज गायकवाड़, इशान पोरेल जैसे खिलाड़ियों के भारत की टिकेट मिल सकती है, तो वहीं सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है।

कप्तानी की रेस में शिखर धवन दिख रहे हैं आगे

team india

श्रीलंका दौरे पर Team India की सीमित ओवर टीम का कप्तान कौन होगा? ये सवाल काफी वक्त से क्रिकेट के गलियारों में गूंज रहा है। इसके लिए कुछ नाम उभरकर सामने आ रहे हैं। इसमें भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या व शिखर धवन का नाम सामने आ रहा है। वहीं अभी श्रेयस अय्यर फिट होकर टूर पर जाएंगे या नहीं इसपर भी स्थिति साफ नहीं है।

कप्तान बनने की रेस में शिखर धवन का नाम सबसे आगे नजर आ रहा है, क्योंकि इस बल्लेबाज के पास अनुभव व फॉर्म है, जो उन्हें कप्तान बनाने में मदद कर सकता है। उनके पास कप्तानी का थोड़ा बहुत एक्सपीरियंस है। इसके अलावा शेड्यूल को जारी करते हुए  सोनी स्पोर्ट्स ने शेड्यूल शेयर किया, तो उन्होंने कुसल परेरा के सामने शिखर धवन की तस्वीर है। अमूमन दोनों कप्तानों की ही तस्वीर होती है। तो ऐसे में माना जा सकता है कि ये फैंस के लिए हिंट है कि शिखर धवन श्रीलंका दौरे पर Team India की कप्तानी करते नजर आएंगे।

यहां देखें पूरा शेड्यूल

पहला एकदिवसीय मैच – 13 जुलाई 

दूसरा एकदिवसीय मैच – 16 जुलाई

तीसरा एकदिवसीय मैच – 18 जुलाई

पहला T20I मैच – 21 जुलाई

दूसरा T20I मैच – 23 जुलाई

तीसरा T20I मैच – 25 जुलाई