Team India

भारतीय क्रिकेट टीम को जुलाई में श्रीलंका का दौरा करना है। जहां शिखर धवन की कप्तानी वाली Team India 3 मैचों की वनडे और फिर 3 मैचों की टी20आई सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। इस दौरे के लिए टीम को महीने के आखिर में उड़ान भरनी है और फिलहाल सभी खिलाड़ी मुंबई में क्वारेंटीन अवधि पूरी कर रहे हैं। मगर क्या इस दौरे के शुरु होने से पहले आपको एक रोचक तथ्य बताते हैं कि भारत का श्रीलंका में ट्रैक रिकॉर्ड मेजबान टीम से भी बेहतर है।

Team India का रिकॉर्ड श्रीलंका में बेहतरीन

Team India

Team India और श्रीलंका के बीच सबसे पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसका आगाज 13 जुलाई से होने वाला है। इस दौरे पर टीम इंडिया की कमान शिखर धवन के हाथों में सौंपी गई हैं। वैसे, ये राह भारत के लिए मुश्किल नहीं होने वाली है क्योंकि वहां मेजबान टीम से बेहतर विनिंग रिकॉर्ड भारत के हैं। भारत ने अब तक श्रीलंका के साथ उसके घर पर 13 टी20 आई मैच खेले हैं, जिसमें उसे 11 मैचों में जीत मिली है व सिर्फ और सिर्फ 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

मगर बात जब वनडे मैचों की आती है, तो आंकड़े काफी अलग हैं, क्योंकि श्रीलंका की मेजबानी में खेले गए 42 टी20 मैचों में भारत को 15 में जीत मिली है जबकि 25 में हार का सामना करना पड़ा है। जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड Team India के नाम पर दर्ज है। क्योंकि अब तक खेले गए कुल 19 टी20 आई मैचों में 13 मैचों में जीत व 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

शिखर धवन पहली बार कर रहे कप्तानी

Team India

Team India के कप्तान विराट कोहली व उपकप्तान रोहित शर्मा इस वक्त टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में मौजूद हैं। ऐसे में टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है। धवन पहली बार कप्तानी करने मैदान पर उतरेंगे और उम्मीद यही है कि भारत वहां दोनों ही सीरीजों में जीत दर्ज करके लौटेगा। इस दौरे के लिए चुनी गई टीम कुछ इस प्रकार है:-

श्रीलंक दौरे के लिए टीम: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया.