Team India Squad For South Africa Tour 2021-22
Team India Squad For South Africa Tour 2021-22

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया (Team India) अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी के सरजमीं पर इतिहास रचने की तैयारी में है. दोनों टीमों के बीच सबसे पहले टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इसकी शुरूआत 26 दिसंबर से होगी. इसके बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज होगी. मंगलवार को इस टूर के लिए टीम का ऐलान होना था लेकिन, ऐसा हो नहीं सका. टेस्ट और वनडे कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के बीच मतभेद की वजह से अब इस टीम की घोषणा बुद्धवार को होगी. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) में कई बड़े फैसले लेने की संभावना जताई जा रही है.

टेस्ट टीम को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

India Squad for Test Team

चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली समिति ने बुद्धवार यानी आज तक के लिए टीम की घोषणा वाले फैसले को स्थगित कर दिया था. अजिंक्य रहाणे और ईशांत शर्मा की टेस्ट टीम में जगह होने की उम्मीद जताई जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ट टीम के साथ भारत की वनडे टीम की अनाउंसमेंट अभी नहीं की जाएगी. क्योंकि चयनकर्ता विजय हजारे ट्रॉफी में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रखना चाहते हैं और इसके बाद टीम को लेकर किसी भी तरह का फैसला करने का विचार कर रहे हैं.

फिलहाल लगातार 12 टेस्ट में मिली असफलता के बाद अब टेस्ट टीम में रहाणे के उप-कप्तान बने रहने वाले फैसले को बरकरार रखना मुश्किल दिखाई दे रहा है. ये बड़ा कारण है कि कीवी टीम के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में फिटनेस का हवाला देते हुए उन्हें टीम इंडिया (Team India) के अंतिम ग्यारह से भी बाहर करने का निर्णय लिया गया था. यदि उन्हें उप-कप्तानी के पद से हटा दिया जाता है तो इसके सबसे बड़े दावेदार रोहित शर्मा होंगे.

वनडे टीम की अनाउंसमेंट अभी संभव नहीं- रिपोर्ट

India Squad For ODI team

इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 100 टेस्ट से ज्यादा खेल चुके ईशांत शर्मा को भी शायद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम में जगह मिलना मुश्किल है. क्योंकि बीते कुछ समय से वो भी कुछ खास फॉर्म में नहीं हैं. हालांकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के साथ प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान को मौका दिया जा सकता है. मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और हनुमा विहारी रहेंगे.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने TOI से बात करते हुए कहा,

“टीम इंडिया (Team India) 19 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका में पहला वनडे खेलेगी. उसमें अभी एक महीने का वक्त बाकी है. विजय हजारे ट्रॉफी चल रही है. चयनकर्ता वहां मौजूद टैलेंट खिलाड़ियों को देखना पसंद करेंगे. उन्होंने भारत के खिलाड़ियों को स्पष्ट कर दिया है कि जब वे भारतीय टीम के साथ नहीं हैं तो उन्हें घरेलू टूर्नामेंट जरूर खेलना चाहिए. जहां तक धवन का सवाल है तो वह वनडे मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछली दो सीरीज में भी उन्होंने प्रदर्शन किया है.”

रहाणे के साथ इशांत के भविष्य पर भी होगा बड़ा फैसला

Ajinkya Rahane

रिपोर्ट के मुताबिक चयन समिति ने बीसीसीआई सचिव जय शाह की मौजूदगी में मुंबई में टीम चयन के लिए मीटिंग की है. इस बैठक में साउथ अफ्रीका दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे और ईशांत शर्मा को लेकर एक बड़ा फैसला किया जाएगा. टीम इंडिया (Team India) का मंगलवार को ऐलान होना था. लेकिन, इसे बुद्धवार तक के लिए टाल दिया गया था.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मंगलवार को इनसाइडस्पोर्ट को जानाकरी देते हुए कहा,

“चयन समिति की बैठक दोपहर 2 बजे के आसपास है और फिर हमारे पास एक टीम होगी. जाहिर सी बात है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अजिंक्य का शामिल होना चर्चा का मुख्य विषय होगा. लेकिन, हमें इशांत पर भी फैसला लेना होगा. हम चर्चा करेंगे और फैसला लेंगे कि क्या वे दक्षिण अफ्रीका जाएंगे या फॉर्म में वापस आने तक बाहर रहेंगे.”

वनडे कप्तानी को लेकर भी बैठक में होगी चर्चा

Team India ODI Captaincy

इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में Virat Kohli और Rahul Dravid के अलावा रोहित शर्मा के भी शामिल होने की संभावना है. ऐसे में रोहित को रहाणे की जगह पर टीम इंडिया (Team India) के टेस्ट की उप-कप्तानी दी जा सकती है. क्योंकि चयनकर्ता यह चाहते हैं कि रहाणे पर किसी भी तरह का कोई और दबाव ना पड़े. बैठक में विराट कोहली की वनडे कप्तानी पर भी बातचीत होगी.

बीसीसीआई के अंदर कई लोग ऐसे हैं जो सभी व्हाइट बॉल क्रिकेट में अलग-अलग कप्तान को नहीं देखना चाहते हैं और उनका कहना है कि रोहित शर्मा टी20 की तरह ही एकदिवसीय कप्तानी संभालें. क्योंकि भारत 2023 एकदिवसीय विश्व कप की तैयारी भी करने जा रहा है. ऐसे में इस भी फैसला लिया जा सकता है.