Team India

साल 2020 में कोरोना महामारी की मार पूरी दुनिया पर बुरी तरह से पड़ी थी. जिसे भुला पाना किसी भी शख्स के लिए आसान नहीं होगा. इस महामारी के चलते हर खेल पर बैन लगा दिया गया था. जिसमें क्रिकेट जगत भी शामिल था. 3 महीने के लगे लंबे लॉकडाउन के बाद, तो जैसे पूरी दुनिया थम सी गई थी. 6 महीने तक टीम इंडिया के खिलाड़ी अपने घरों में रहकर प्रैक्टिस कर रहे थे. लेकिन अब एक के बाद एक मैच के शेड्यूल के कारण आने वाले वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया पूरी तरह से बिजी है.

2021 में टीम इंडिया का होगा बिजी शेड्यूल

team india

कोरोना महामारी झेलने के टीम इंडिया ने पहला दौरा ऑस्ट्रेलिया का किया है. बात करें आने वाले साल की तो,  टीम इंडिया जनवरी से लेकर साल के अंतिम महीने दिसंबर तक बिजी रहेगी. जिसमें भारत 14 टेस्ट मैच, 16 वनडे और 23 टी20 मैच में हिस्सा लेगी. इन मुकाबलों के अलावा टीम इंडिया इंडियन प्रीमियर लीग भी खेलेगी.

आईपीएल के बाद टीम इंडिया एशिया कप और आने वाले साल में  टी20 वर्ल्ड कप की भी प्रतिभागी बनेंगी. खास बात तो ये है कि, इस बार टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का आयोजन भारत में कराया जाएगा. भारतीय टीम के इस बिजी शेड्यूल को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि, आने वाला साल क्रिकेट से जुड़े फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी साबित हो सकता है.

जनवरी (2021) में 2 टेस्ट मैच खेलेगी टीम इंडिया

aus vs india test

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहुंची टीम इंडिया टेस्ट श्रृंखला के दो मैच जनवरी में खेलेगी. इसमें से तीसरा यानी सिडनी टेस्ट मैच 7 जनवरी से 11 जनवरी तक खेला जाएगा. जबकि आखिरी यानी चौथा टेस्ट मुकाबला ब्रिस्बेन के ग्राउंड  पर 15 जनवरी से लेकर 19 जनवरी तक खेला जाएगा.

फरवरी और मार्च के बीच घरेलू मैच खेलेगी टीम इंडिया

Team India

ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट मैच खत्म होते ही टीम इंडिया स्वदेश के लिए उड़ान भरेगी. इसके बाद इंग्लैंड की टीम भारत का दौरान करगी. घरेलू सीरीज में टीम इंडिया, इंग्लैंड के साथ चार टेस्ट मैच खेलेगी. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 3 वनडे मैच और 5 टी20 मैच खेले जाएंगे.

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी को चेन्नई स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी को चेन्नई में ही खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा. जबकि दोनों टीमें अंतिम मुकाबला 4 मार्च को अहमदाबाद में खेलेंगी.

अप्रैल-मई (2021) में आयोजित होगा आईपीएल

IPL 2021

इसके बाद साल 2021 में इंडियन प्रीमियर लीग से जुड़े मैच भारत में ही खेले जाएंगे. हालांकि साल 2020 में कोरोना के चलते आईपीएल यूएई में कराना पड़ा था. लेकिन इस बार का 14वां सीजन अप्रैल से मई के बीच 2021 में भारत में ही खेला जाएगा.

जून-जुलाई (2021) में श्रीलंका का दौरा करेगी टीम इंडिया

team india

आईपीएल टूर्नामेंट के खत्म होते ही टीम इंडिया श्रीलंका से होने वाली सीरीज के लिए रवाना हो जाएगी. दोनों टीमों के बीच पहले तीन वनडे मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी. इसके बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज होगी. इसके बाद जुलाई तक टीम इंडिया श्रीलंका में रहेगी. क्योंकि इसके बाद एशिया कप की शुरूआत होगी.  इस टूर्नामेंट के खत्म होते ही टीम इंडिया जिम्बाब्वे का दौरा करेगी. यहां पर दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

अगस्त-सितंबर के बीच इंग्लैंड से होगी टेस्ट सीरीज

EqYFr53UcAARpX1

जिम्बाब्वे दौरे के बाद टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच दोबारा से टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा. जिसमें पांच मुकाबले होंगे. कहा जा रहा है कि ये श्रृंखला दोनों आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मुताबिक काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. इस श्रृंखला का पहला मैच 4 अगस्त से, फिर 12 अगस्त, तीसरा टेस्ट 25 अगस्त और चौथा टेस्ट 2 सितंबर को खेला जाएगा, जो 10 सितंबर तक चलेगा.

अक्टूबर-नवंबर (2021) में वर्ल्ड कप खेलेगी टीम इंडिया

team india

इंग्लैंड से सारीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम घरेलू मैच दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलेगी. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही, टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेले जाएंगे. इस सीरीज के खत्म होते ही भारत टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगी.

नवंबर-दिसंबर (2021) में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के साथ होगी सीरीज

team india

वर्ल्ड कप खत्म होते ही टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच और तीन टी20 सीरीज खेलेगी. खास बात तो ये है कि ये दोनों सीरीज टीम इंडिया अपने घरेलू पिच पर ही खेलेगी. साल के आखिर में भारतीय टीम दोबारा से दक्षिण अफ्रीकी के दौरा करेगी. दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट और तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे.