Team India Vs New Zealand-Semifinal statistics-T20 World Cup 2021
Team India Vs New Zealand-Semifinal statistics-T20 World Cup 2021

ICC T20 World Cup 2021 के सेमीफाइनल (Semifinal Scenarios) में जगह बनाने को लेकर जंग जारी है. टीम इंडिया (Team India) ने दूसरा मैच जीतकर एक बार फिर से इसमें कई बड़े उलटफेर कर दिए हैं. अभी दोनों ग्रुप से 1-1 टीमें, यानी पाकिस्तान और इंग्लैंड सेमीफाइनल के लिए अपना टिकट कटा चुकी हैं. लेकिन, आखिरी की दो टीमें कौन सी होंगी इसे लेकर अभी भी जद्दोजहद जारी है. भारत की जीत के बाद इसके समीकरण में क्या कुछ बदलाव देखने को मिला है जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए…

T20 World Cup 2021: सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों ग्रुप में जारी है जंग

Team India Semifinal statistics

दरअसल ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल की जंग देखी जा रही है. वहीं ग्रुप 2 में भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. हाल ही में खेले गए लगातार दो मैचों में ताबड़तोड़ जीत हासिल कर भारत ने न्यूजीलैंड की नींद जरूर उड़ा दी है. क्योंकि सेमीफाइनल में मुश्किल दखने वाली राह अब लगभग आसान सी दिखाई देने लगी है.

यह भी पढ़ें: धमाकेदार जीत के बाद स्कॉटलैंड के ड्रेसिंग रूम में पहुंच Team India के खिलाड़ियों ने जो किया जीत लिया सभी का दिल

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किन समीकरणों की है टीम इंडिया (Team India) को जरूरत. इसके बारे में हम आपको पूरा गणित समझाएंगे. शुक्रवार को भारत ने स्कॉटलैंड के खिलाफ जबरदस्त जीत हासिल की थी. दिलचस्प बात तो ये रही कि भारत को ये शानदार जीत 81 गेंद पहले ही मिल गई थी. यानी कि भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए मजबूत दावेदारी ठोक दी है. ग्रुप 2 में सिर्फ 3 ही मैच बचे हैं. इस समय सेमीफाइनल की रेस में भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान तीनों ही टीमें हैं.

भारत ने सेमीफाइनल के लिए इस ठोकी दावेदारी

Team India Semifinal statistics-T20 World Cup 2021

मैच: 4, प्वाइंट्स: 4, नेट रनरेट: 1.619

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड (Pakistan And New Zealand) के खिलाफ मिली लगातार दो करारी शिकस्त के बाद भारतीय टीम का नेट रनरेट -1.069 था. लेकिन, इसके बाद 2 मैच में लगातार मिली शानदार जीत के साथ अब टीम इंडिया का नेट रनरेट पहले से कहीं बेहतर हो गया है. इस मामले में लंबी छलांग लगाते हुए भारत 1.619 पर पहुंच गया है. सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अब सिर्फ भारत को दुआ की जरूरत है.

जी हां अगर अफगानिस्तान अपने अंतिम मैच में न्यूज़ीलैंड को शिकस्त दे देता है तो नेट रनरेट के आधार पर भारतीय टीम सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर सकती है. लेकिन, न्यूजीलैंड टीम अगर जीत हासिल करती है तो भारत का सफर यहीं खत्म हो जाएगा. क्योंकि एक और जीत से कीवी टीम के 8 अंक हो जाएंगे. जबकि टीम इंडिया (Team India) सिर्फ 6 प्वाइंट्स ही हासिल कर पाएगी.

क्या होगा जीत का गणित

Semifinal statistics-T20 World Cup 2021

यदि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को शिकस्त देती है तो भारतीय टीम को अपने नेट रनरेट पर खास ध्यान देना होगा. उदाहरण के लिए अगर अफगानिस्तान की टीम 160 रन बना कर न्यूजीलैंड को 30 रन से शिकस्त देती है तो  फिर भारत को नामीबिया के खिलाफ 21 रनों से जीत हासिल करनी होगी. सोमवार को टीम इंडिया (Team India) का सामना नामीबिया से होगा और ग्रुप का ये अंतिम मैच होगा. ऐसे में जाहिर सी बात है कि भारत को जीत के गणित का पूरा समीकरण पता होगा कि उन्हें कितनों रनों या फिर कितने ओवर पहले ये मुकाबला जीतना होगा.

न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मात्र एक जीत है दूर

New Zealand-Semifinal statistics-T20 World Cup 2021

मैच: 4, प्वाइंट्स: 6, नेट रनरेट: 1.277

न्यूजीलैंड की बात करें तो उसे नेट रनरेट के बारे में किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सेमीफाइनल में पहुंचने से वो सिर्फ 1 कदम की दूरी पर है. यदि वो अफगानिस्तान को हरा देती है तो कीवी टीम के सारे रास्ते साफ हो जाएंगे. एक और जीत से वो 8 अंक हासिल कर लेंगे. लेकिन, हार मिलती है तो नेट रनरेट के मामले में न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से भी नीचे पहुंच जाएंगी. ऐसे में टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जाने से कोई नहीं रोक पाएगा.

अफगानिस्तान ऐसे पेश कर सकती है सेमीफाइल के लिए दावेदारी

afghanistan-Semifinal statistics-T20 World Cup 2021

मैच: 4, प्वाइंट्स: 4, नेट रनरेट: 1.481

भारत के खिलाफ मिली करारी शिकस्त के बाद अफगानिस्तान टीम की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ चुकी हैं. अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हार का स्वाद चखाना होगा. उदाहरण के लिए अगर अफगानिस्तान की टीम 160 रन का लक्ष्य देती है तो उन्हें न्यूजीलैंड को कम से कम 60 रन से हराना होगा. साथ ही उसे ये दुआ भी करनी होगी कि टीम इंडिया (Team India) को 48 से ज्यादा रनों से जीत हासिल ना हो. अफगानिस्तान के के लिए सबसे बड़ी टेंशन यह भी है कि भारतीय टीम ग्रुप का अंतिम मैच खेलेगी. इसलिए उन्हें पता होगा कि इसे कितने बड़े अंतर से जीतना है.