india

विराट कोहली ने टी20 (Virat Kohli) फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) का अगला मेजबान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को माना जाता रहा है. इस तरह की खबरें अब चर्चाओं में हैं कि हिटमैन को टी20 टीम की कमान दी जा सकती है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद मौजूदा कप्तान भारतीय टी20 फॉर्मेट में एक खिलाड़ी के तौर पर खेलेंगे. ऐसे में हम उन मुंबई इंडियंस के दो खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं.

मुंबई के खिलाड़ियों की टी20 फॉर्मेट में हो सकती है अहम भूमिका

Team India

बात करें रोहित अपनी कप्तानी की तो अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को टी20 एशिया कप का खिताब दिला चुके हैं और तो और वो मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 5 बार आईपीएल का खिताब जिताने में सबसे ज्यादा सफल कप्तान रहे हैं. तो वहीं विराट कोहली की बात करें तो बतौर कप्तान एक बार भी वो आईपीएल का टाइटल अपने नाम नहीं कर सके हैं. इस बीच लगातार आ रही मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उप-कप्तानी की रेस में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी हैं.

हिटमैन के बाद टीम इंडिया (Team India) की उप-कप्तानी को लेकर चर्चा जोरो पर है. बुमराह तीनों ही फॉर्मेट में टीम के अहम सदस्यों में से एक रहे हैं. इस दावेदारी में दो नाम और शामिल हैं. पहला केएल राहुल (KL Rahul) और दूसरा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का नाम है. जिनमें से किसी को उपकप्तान बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन, इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निरंतरता की खास कमी रही है. इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज में केएल राहुल को अंतिम मुकाबले से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था.

बतौर ओपनर टी20 फॉर्मेट में उतर सकते हैं विराट

photo 2021 09 17 15 42 17

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई टी20 श्रृंखला के बाद अपने बयान में ये बात स्पष्ट की थी कि, वो टी20 इंटरनेशनल में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं. आईपीएल में भी वो बतौर ओपनर उतरते रहे हैं. ऐसे में केएल राहुल की टीम इंडिया (Team India) में जगह पक्की नहीं है. मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा दावेदारी पेश कर चुके हैं.

वहीं पंत की बात करें तो उनका प्रदर्शन में टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकबले में कुछ खास अच्छा नहीं रहा है. दूसरी तरफ जसप्रीत बुमराह कम समय में ही तीनाें फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं. ऐसे में मैनेजमेंट उस खिलाड़ी को जिम्मेदारी देना चाहेगा, जो पहले से लगातार टीम में बरकरार हो.

ऐसा होता है तो टीम का बैलेंस रहेगा ठीक

photo 2021 09 17 18 06 11

एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज को टीम की जिम्मेदारी देने पर टीम में बैलेंस बना रहता है. क्योंकि दोनों को ही टीम का नेतृत्व करने का एवसर मिलता है. ऐसा कम ही बार देख गया है जब टीम इंडिया (Team India) में बतौर गेंदबाज को इस तरह की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई हो.

लेकिन, युवा खिलाड़ियों को यह जिम्मेदारी सौंपने से वे भविष्य के कप्तान के तौर पर तैयार किए जा सकते हैं. बुमराह इस वक्त सिर्फ 27 साल के हैं. तो वहीं रोहित शर्मा 34 साल के हो चुके हैं. बुमराह के लिए अच्छी बात ये भी है कि, वो रोहित के साथ लगातार आईपीएल में भी मुंबई इंडियंस का अहम हिस्सा रहे हैं.