Team India-Rohit-prithvi

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरूआत होने में अभी कुछ हफ्तों का वक्त बाकी है. लेकिन, उससे पहले टीम इंडिया (Team India) के लिए ओपनिंग जोड़ी सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है. शुभमन गिल (Subhman Gill) के चोटिल होने की खबर ने टीम मैनजमेंट की भी समस्या को बढ़ा दिया है. ऐसे में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ ओपनिंग कौन करेगा इसे लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है.

रोहित शर्मा के साथ कौन होगा नया ओपनर?

Team India

दरअसल ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो हिटमैन के साथ ओपनिंग के लिए पृथ्वी शॉ (prithvi shaw) को श्रीलंका दौरे से बुलाया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक केएल राहुल ने आखिरी बार जब इंग्लैंड का दौरा किया था उस वक्त उन्होंने सभी मुकाबले खेले थे. लेकिन, इंग्लिश कंडीशन में विरोधी गेंदबाजों के खिलाफ उन्हें बल्ले से काफी संघर्ष करते हुए देखा गया था. यहां तक कि बीते 2 साल से केएल को टेस्ट की प्लेइंग 11 में जगह नहीं मिल सकी है.

तो वहीं बात करें मयंक अग्रवाल की तो एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी चुनौतियों का सामना करते हुए देखा गया था. यहां तक कि इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज में भी उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई थी. हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया (Team India) में पृथ्वी शॉ के चुने जाने की संभावना थी. लेकिन, उन्हें चयनकर्ताओं ने नजरअंदाज कर दिया था.

शॉ थे टेस्ट में काफी लोगों की पहली पसंद

photo 2021 07 02 13 48 44

स्टैंडबाइ के तौर पर इस समय टीम इंडिया (Team India) के साथ ब्रिटेन दौरे पर बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन भी हैं. जबकि सलामी बल्लेबाज धवन और शॉ दोनों ही भारत की सीमित ओवरों की टीम के साथ इस समय श्रीलंका दौरे पर हैं. शॉ ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच खेला था. इस मुकाबले में फ्लॉप होने के बाद से ही उन्हें टेस्ट टीम में लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है. लेकिन शुभमन गिल की इंजरी के बाद उनकी टीम में वापसी की संभावना बढ़ गई है.

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की रिपोर्ट की माने तो पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता सरनदीप सिंह ने हाल ही में ईश्वरन के ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर चयन करने को लेकर असहमति जताई थी. उन्होंने इस बारे में आईएएनएस से हुई बातचीत में कहा था कि,

“मैं ईश्वरन के चयन से हैरान हूं. मुझे लगा कि पृथ्वी शॉ अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक अनुभवी खिलाड़ी है, और टेस्ट भी खेल चुके हैं. खास बात ये है कि, वो अभी फॉर्म में भीं है. उसे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल किया जाना चाहिए था”. 

श्रीलंका दौरे से वापस इंग्लैंड बुलाए जा सकते हैं शॉ

photo 2021 07 02 13 48 46

रिपोर्ट के मुताबिक यदि गिल वक्त रहते ठीक नहीं होते हैं और पहले-दूसरे टेस्ट में भी खेलने से चूक जाते हैं तो इस बात की संभावना है कि, ईश्वरन को मुख्य टीम में ओपनिंग के तौर पर उतारा जा सकता है. लेकिन, अगर मयंक समेत ईश्वरन ओपनिंग के तौर पर फ्लॉप साबित हुए तो चयनकर्ताओं पर पृथ्वी शॉ को श्रीलंका दौरे वापस बुलाने का दबाव डाला जा सकता है.

इस हालात में इंग्लैंड पहुंचने के बाद भी पृथ्वी शॉ (prithvi shaw) को टीम में शामिल होने के लिए लंबी प्रक्रिया का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में वो तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया (Team India) के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं. ये सभी चीजें इस बात पर निर्भर करती हैं कि रोहित-मयंक-राहुल की तिकड़ी किस तरह का प्रदर्शन करती है.