indian cricket team

भारत (Team India) और वेस्टइंडीज़ के बीच 6 फरवरी से 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज शुरू होने जा रही है, जिसकी मेज़बानी टीम इंडिया कर रही है. साउथ अफ्रीका से वनडे सीरीज़ में मिली करारी हार को भारतीय टीम बखूबी भुलाना चाहेगी और वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अच्छा खेलकर आगे बढ़ना चाहेगी. 6 फरवरी को टीम इंडिया और वेस्टइंडीज़ के बीच पहला वनडे मुकाबला खेला जाएगा. बता दें कि, केएल राहुल सीरीज़ के दूसरे वनडे मुकाबले से उपलब्ध होंगे. तो आइए नज़र डालते हैं कि वेस्टइंडीज़ के खिलाफ किस प्रकार की होगी टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग-XI.

रोहित-धवन करेंगे पारी की शुरुआत

shikhar dhawan-rohit sharma

जैसा कि सब जानते हैं कि भारत के व्हाइट बॉल क्रिकेट के कप्तान रोहित शर्मा टीम में वापसी कर चुके हैं. उन्होंने हाल ही में अभी फिटनेस टेस्ट क्लियर किया है. वहीं दूसरी ओर केएल राहुल पहले मुकाबले के लिए उपलब्ध नहीं है. तो ऐसे में तय है कि भारत की तरफ से पहले मुकाबले में सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन की ही नज़र आएगी.

बहुत लंबे समय के बाद दर्शक दोनों को एक साथ खेलते हुए देखेंगे. इन दोनों ने साथ में बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम (Team India) के लिए सेकड़ो रन बनाए हैं. यह दोनों जब सलामी बल्लेबाज़ी करने उतरते हैं तो अक्सर इनके बीच में अच्छी साझेदारी पनपती है. साथ ही जब ये दोनों अपनी फॉर्म में हो तो विश्व का बड़े से बड़ा गेंदबाज़ इनके आगे छोटा दिखाई पड़ता है. वहीं तीसरे नंबर पर भारत की ओर से रन मशीन विराट कोहली का उतरना पक्का है. दक्षिण अफ्रीका में कोहली अच्छी फॉर्म में दिखे. उन्होंने खले गए 3 एकदिवसीय मुकाबलों में से 2 में अर्धशतक जड़ा है. ऐसे में फैंस वेस्टइंडीज़ के खिलाफ भी बड़ी पारी की उम्मीद लगाए बैठे होंगे.

कुछ इस प्रकार का होगा मिडिल ऑर्डर

rishabh pant

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम (Team India) का मिडिल ऑर्डर बुरी तरह से फ्लॉप हुआ है. कप्तान रोहित टीम में आते ही सबसे पहले इस परेशानी को सुलझाना चाहेंगे. ऐसे में वो मिडिल ऑर्डर में अपने बेस्ट बल्लेबाज़ उतारेंगे. चौथे नंबर पर भारतीय टीम की तरफ से वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव कोई एक खेलता हुआ नज़र आएगा.

वहीं पांचवे नंबर पर भारत (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत बल्लेबाज़ी करते हुए दिखाई देंगे. ऋषभ का बल्ला से प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में 85 रनों की अच्छी पारी खेली थी. इसके अलावा छठे नंबर पर हमे वेस्टइंडीज़ के खिलाफ एक नया चेहरा बल्लेबाज़ी करते हुए दिखाई दे सकता है. वो हैं दीपक हुड्डा. वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे सीरीज़ के लिए दीपक हुड्डा को चांस दिया गया है. ऐसे में पहले मुकाबले में उनके खेलने की पूरी उम्मीद है.

गेंदबाज़ी में इन खिलाड़ियों को दिया जाएगा मौका

deepak chahar
Courtesy: Google image

भारतीय पिचों पर हमेशा से ही स्पिनर्स का बोल बाला रहा है. ऐसे में रोहित एक बार फर मैदान में “कुलचा” की जोड़ी उतरना चाहेंगे. “कुलचा” यानी जादुई लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और टीम इंडिया (Team India) में वापसी कर रहे कुलदीप यादव. इन दोनों गेंदबाज़ों की जोड़ी ने एक साथ मिलकर कई विकेट चटकाई. साथ में गेंदबाज़ी करते हुए तो ये दोनों और भी ज़्यादा घातक हो जाते हैं. इन दोनों की जोड़ी ने एक साथ मिलकर कई टीमों की बल्लेबाज़ी को धराशाई किया है.

इसके अलावा तेज़ गेंदबाज़ी का ज़िम्मा रोहित, दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा को देना जाएंगे. वहीं भारत के लिए बतौर ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर खेलते हुए नज़र आएंगे. शार्दुल अच्छी गेंदबाज़ी करने के साथ-साथ एक अच्छे बल्लेबाज़ भी हैं. बहरहाल, आवेश खान और मोहम्मद सिराज को खेलने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा, वहीं रवि बिश्नोई की भी ये पहली टी20 सीरीज़ होगी जिसके चलते उनको प्लेइंग 11 में जगह बनाने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा.