Team India

Team India में मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक बिग हिटर शामिल है, जो किसी भी गेंद को मैदान से बाहर मारने की क्षमता रखते हैं। क्रिकेट के खेल में गेंद और बल्ले की जुगलबंदी के बीच हर मैच में दर्जनों छक्के देखने को मिलते हैं। बल्लेबाज अक्सर गेंदबाज पर हावी होने के लिए आक्रमक रवैया अपनाते हुए मैदान में लंबे छक्के जड़ना शुरू कर देते हैं।

दर्शकों को भी हवा में सैर करती हुई गेंद को देखने में एक अलग किस्म का मजा आता है। तेज गति से रन बनाने के लिए बल्लेबाज छक्कों का रुख करना ही पड़ता है। आज के दौर के बल्लेबाज एक पारी में ही कई छक्के जड़ देते हैं, लेकिन इस बीच क्रिकेट में Team India के इतिहास में एक ऐसा खिलाड़ी भी मौजूद है जिसने अपने 12 साल के लंबे करियर में वनडे फॉर्मेट में एक भी छक्का नहीं लगाया।

Team India का ये खिलाड़ी नहीं लगा सका वनडे में सिक्स

manoj prabhakar

Team India के पूर्व खिलाड़ी मनोज प्रभाकर ने अपने 12 साल के करियर में वनडे मैच खेलते हुए  एक भी छक्का नहीं जड़ा था। हालांकि उन्होंने वनडे में 157 चौके जड़े हैं। मनोज ने साल 1984 से लेकर 1996 तक भारतीय जर्सी में क्रिकेट खेला है। उनको Team India में एक हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में शामिल किया गया था। गेंदबाजी में मनोज की निपुणता थी। लेकिन निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए उन्हें महत्वपूर्व परियां खेलने के लिए भी जाना जाता था।

Manoj Prabhakar का इंटरनेशनल करियर

Manoj Prabhakar named Afghanistan bowling coach for World T20

भारत की ओर से मनोज प्रभाकर (Manoj Prabhakar) ने 130 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 24 की औसत से 1858 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 11 अर्धशतक और 2 शतक भी निकले हैं। वहीं एक दिवसीय में मनोज के नाम 157 विकेट है। साथ ही मनोज प्रभाकर ने 39 टेस्ट मैचों में 97 विकेट हासिल करने के अलावा 3581 रन भी बनाए हैं।

इन विदेशी खिलाड़ियों ने वनडे में नहीं जड़ा एक भी छक्का

boy 0

इसके साथ ही आपको बता दें कि विश्व क्रिकेट में अपने करियर के दौरान एक भी छक्का ना लगाने वाले मनोज प्रभाकर इकलौते खिलाड़ी नहीं है। उनके अलावा श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज थिलन समरवीरा, ऑस्ट्रेलियाई स्टार बल्लेबाज कैलम फर्ग्युसन, इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ज्योफरी बॉयकॉट और जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज डियोन इब्राहिम ने भी वनडे करियर में एक भी छक्का नहीं जड़ा है।