Team India

मंगलवार को आईसीसी ने आगामी टी20 विश्व कप के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इवेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर से होने वाली है। Team India अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ खेलने मैदान पर उतरने वाला है। 2007 की तरह इस बार भी भारत-पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है, जिसका मतलब है Team India और पाकिस्तान के बीच एक से अधिक मुकाबले खेले जा सकते हैं।

2007 में अपना पहला व एकमात्र टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम ने अब तक पाकिस्तान के साथ इस इवेंट में 5 मैच खेले हैं और इन मैचों में भारत का पलड़ा पूरी तरह से भारी रहा है, क्योंकि हर बार जीत भारत के पल्ले में आई है। तो आइए इस आर्टिकल में आपको दोनों टीमों के बीच अब तक टी20 विश्व कप में खेले गए मुकाबलों के बारे में बताते हैं।

              Team India-Pakistan के बीच हो चुके हैं 5 मैच

2007 टी20 विश्व कप में 2 बार आईं सामने

566772 joginder
TEAM INDIA

Team India और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैचों का सभी क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता है। भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप का पहला मुकाबला 2007 में खेला गया था। लीग मैच में जब दोनों टीमें आमने-सामने आईं, तो मैच टाई हो गया था। जिसके बाद बॉल आउट में भारत ने जीत दर्ज की थी।

दोनों ही टीमों ने लीग मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया और फाइनल में जगह बनाई। लीग मैच के बाद दोनों का सामना फाइनल में हुआ, उस हाईवोल्टेज मैच में भारत ने 5 रनों से जीत दर्ज करके, पहला व एकमात्र टी20 विश्व कप जीता था।

2012 में फिर जीता था भारत

टी20 विश्व कप 2007 के बाद सीधे Team India और पाकिस्तान का सामना 2012 में श्रीलंका की मेजबानी में खेले गए मुकाबले में दोनों टीमें सुपर-8 में आमने-सामने आई थी। उस मैच में भी भारतीय टीम ने पाकिस्तान पर जीत दर्ज कर ली थी।

मैच के दौरान पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम 128 रन पर ही सिमट गई थी। फिर जवाब में भारतीय टीम ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर पाकिस्तान पर 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी। मैच में 61 गेंदों पर 78 रन बनाने के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

2014 में 7 विकेट से जीता भारत

इसके बाद 2014 टी20 विश्व कप चौथी बार Team India-पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ। मैच में एक बार फिर पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। जहां, 20 ओवर के खेल में पाकिस्तान 7 विकेट गंवाकर 130 रन ही बना सका। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 7 विकेट से चिर प्रतिद्वंदी को हराकर जीत की लय को बरकरार रखा था।

मैच में किफायती गेंदबाजी करने वाले अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच चुना गया था। उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर में 22 रन देकर 2 अहम विकेट चटकाए थे। जिसमें शोएब मलिक, अहमद शहजाद का विकेट शामिल था।

2016 में भी पाकिस्तान को मिली हार

Team India

Team India और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप में आखिरी मुकाबला 2016 में खेला गया था, जब टूर्नामेंट भारत की मेजबानी में खेला गया था। ईडन गार्डेन्स में खेले गए इस मैच में बारिश ने मैच का मजा किरकिरा जरुर किया था, लेकिन भारत को जीत से नहीं रोक सका था।

19 ओवर के इस मैच में पाकिस्तान की टीम 5 विकेट के नुकसान पर 118 रन ही बना सकी थी। जिसके जवाब में भारत ने आसानी से लक्ष्य को हासिल कर 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। मैच में विराट कोहली ने 55 (37) रन बनाए थे, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।