Team india-ENG

साढे 3 महीने के लिए टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड (England) के दौरे पर पहुंच चुकी है. इस बार भारतीय टीम ब्रिटेन की सरजमीं पर इतिहास रचने के मूड में है. लेकिन, क्या यह कारनामा कर पाना इतना आसान होगा. शायद नहीं लेकिन अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की तरह इंग्लैंड के भी घमंड तो चूर करते हुए इतिहास रचा चाहती है तो उसे पाकिस्तान वाले फार्मूले के मुताबिक चलना होगा. अब भारत के पास कोई विकल्प नहीं बल्कि ऐसा करना उसकी मजबूरी होगी. क्योंकि विराट एंड कंपनी किसी भी तरीके से इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को हारना नहीं चाहेगी.

अंग्रेजी टीम को हराना भारत के लिए बन गया है जरूरी मिशन

Team india

टीम इंडिया (Team India) नतीजे पर इस कारण भी पहुंची है. क्योंकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा हो चुका है. दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स में खेला गया था. तीसरा दिन जहां बारिश की भेंट चढ़ गया तो वहीं आखिर में इस मुकाबले का रोई रिजल्ट नहीं निकला और मैच ड्रॉ हो गया. इस मैच के ड्रॉ होने का असर भले ही न्यूजीलैंड और इंग्लैंड पर ना पड़ता हो लेकिन, भारतीय टीम पर जरूर पड़ता है.

ऐसे में विराट कोहली अगर अपनी टीम को विजयी बनाना चाहते हैं, तो उन्हें वही करना होगा जो 3 साल पहले पाकिस्तान ने किया था. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलने के बाद टीम इंडिया अंग्रेजी टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी. जिसे लेकर क्रिकेट जगत से कई अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आती रही हैं. यहां तक कि कुछ पंडितों ने तो ऐसी भविष्यवाणी की है कि, टीम इंडिया इंग्लैंड को क्लीन स्विप करेगी.

लॉर्ड्स में आखिर बार पाकिस्तान ने इंग्लैंड को दी थी पटखनी

photo 2021 06 07 17 33 16

हालांकि भारतीय टीम उन उम्मीदों पर खरी उतर सकती जब दूसरा टेस्ट यानी 12 अगस्त को लॉर्ड्स में खेले वाले मैच पर जीत हासिल कर ले. अभी तक इस मैदान पर इंग्लैंड का अच्छा खासा इतिहास रहा है. आखिरी बार साल 2018 में इंग्लिश टीम को इस मैदान पर हराने वाली टीम पाकिस्तान थी. इस बार ऐसा मौका न्यूजीलैंड को मिला था कि, वो पहले टेस्ट मैच में अंग्रेजी टीम को करारी शिकस्त दे. लेकिन, बारिश ने कीवी खिलाड़ियों की योजनाओं पर पानी फेर दिया.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट ड्रॉ की भेंट गया. इस के साथ इंग्लिश टीम के इस मैदान पर जीतने की संख्या 4 हो गई है. ये साल 2006 से 2012 के बीच रहे लगातार 13 मैचों के बाद लॉर्ड्स पर अजेय रहने का अंग्रजी टीम का दूसरा लंबा सिलसिला है. ऐसे में जो काम न्यूजीलैंड करते-करते चूक गई वो टीम इंडिया (Team India) पूरा कर सकती है.

अंग्रेजों की अजेय के सिलिसले को तोड़ने के लिए भारत को करना होगा ये काम

photo 2021 06 07 17 29 40

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में इतिहास रचने के लिए टीम इंडिया (Team India) को वही पैंतरा आजमाना होगा जो 3 साल पहले पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हराकर किया था. यदि भारत इंग्लिश टीम के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीत जाता है, तो वो सिर्फ इस मैदान पर ही इतिहास ही नहीं रचेगा. बल्कि लॉर्ड्स के मक्का पर उसके जीत के सिलसिलेवार पूर्णविराम लगा देगा. ऐसा होता है तो उसे इस मैदान पर हराने वाला भारत दूसरी टीम बन जाएगा. इसके साथ ही विराट के पास सीरीज जीतने का भी अच्छा खासा मौका होगा.