IND vs PAK: देश में ही पल रहे हैं गद्दार,
IND vs PAK: देश में ही पल रहे हैं गद्दार,

Team India vs Pakistan के बीच खेले जाने वाले मुकाबलों को लेकर फैंस में खासा उत्साह देखने को मिलता है। लेकिन सालों से ये दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी इवेंट्स में ही आमने-सामने आती हैं और Team India को पाकिस्तान का दौरा किए, तो एक अर्सा बीत चुका है। लेकिन ICC ने रविवार को जब आगामी चक्र में टूर्नामेंट्स के मेजबान देशों की लिस्ट साझा की, तो उसमें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी है। ऐसे में अब सभी के जहन में सवाल उठ रहा है कि क्या भारतीय टीम, पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलेगी?

पहली बार अकेले ICC इवेंट होस्ट करेगा पाकिस्तान

team india vs pakistan
ICC, team india vs pakistan

ICC ने आगामी चक्र में मेजबान देशों की लिस्ट बता दी है। इसमें पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी सौंपी गई है। पिछली बार पाकिस्तान ने 1996 वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले गए थे। तब भारत और श्रीलंका के साथ पाकिस्तान वर्ल्ड कप का संयुक्त मेजबान था। लेकिन अब पहली बार पाकिस्तान अकेले आईसीसी इवेंट की मेजबानी करेगा।

इसके साथ ही भारत का पाकिस्तान जाना भी एक लगभग तय ही हो गया है। क्योंकि आईसीसी इवेंट का बहिष्कार किया जाना मुश्किल है। मगर ये बात अभी तय नहीं है कि Team India पाकिस्तान जाएगी या नहीं।

जब समय आएगा तब होगा फैसला

जब से आईसीसी ने पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की जिम्मेदारी दी है। तभी से हर कोई ये जानने के लिए उत्सुक है कि क्या एक लंबे वक्त के बाद अब Team India पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलेगी। या फिर पाकिस्तान इस इवेंट को किसी और वेन्यू पर आयोजित करेगी। हालांकि भारत के पाकिस्तान जाने को लेकर भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि इसपर समय आने पर फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा,

‘जब समय आएगा तब भारत सरकार और गृह मंत्रालय चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर फैसला करेंगे। इंटरनेशनल चैंपियनशिप्स के दौरान सभी पक्षों को देखने के बाद कोई फैसला होता है।’

2005-06 में आखिरी बार पाकिस्तान गया था भारत

team india vs pakistan

Team India ने आखिरी बार 2005-06 में पाकिस्तान का दौरा किया था। वहीं इन दोनों देशों के बीच आखिरी बार कोई द्विपक्षीय सीरीज साल 2012 में खेली गई थी तब पाकिस्तान ने भारत का दौरा किया था। इसके बाद से दोनों देश सिर्फ आईसीसी इवेंट्स और एशिया कप जैसे टूर्नामेंट में ही आमने-सामने आते हैं।

हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 में ये दोनों टीमें यूएई में आमने-सामने आई थीं, जहां बाबर आजम की टीम ने भारत के जीत के सिलसिले को रोकते हुए विश्व कप में पहला मुकाबला जीता। हालांकि अब देखने वाली बात होगी कि भारत सरकार चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर क्या फैसला लेती है।