Virat Kohli-Ian Bell

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे ओवल टेस्ट मैच का तीसरा दिन पूरी तरह से Team India के नाम रहा। पहली पारी में भले ही भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर दम ना दिखा सके हो, लेकिन दूसरी पारी में बेहतरीन प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। रोहित शर्मा ने विदेश में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया। दिन का खेल खत्म होने के साथ भारत का स्कोर 270-3 का रहा। फिलहाल भारत मैच में 171 रनों से आगे है।

भारत ने बनाए 270-3 रन

Team India

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पहली पारी के बाद भारत पर 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन Team India ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। हालांकि इंग्लैंड को पहली सफलता केएल राहुल के रूप में पहले ही सेशन में मिली, जब राहुल 46 (101) के स्कोर पर आउट हो गई। इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर डट गए। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी हुई।

इस बीच रोहित शर्मा ने विदेशी परिस्थितियों में अपना पहले टेस्ट शतक भी लगाया। वह क्रीज पर डटे हुए थे, तभी ओली रोबिन्सन की गेंद पर क्रिस वोक्स ने रोहित शर्मा का कैच लिया और उन्हें 127 (256) रन पर आउट कर चलता कर दिया। इस विकेट से भारतीय टीम अभी संभली भी नहीं थी कि चेतेश्वर पुजारा भी 81वें ओवर में ही पुजारा 61 (127) रन पर विकेट गंवा बैठे। इस तरह एक ही ओवर में ओली रोबिन्सन ने पुजारा और रोहित को चलता किया।

एक बार फिर टीम मैनेजमेंट ने रवींद्र जडेजा को अजिंक्य रहाणे से पहले नंबर-5 पर भेजा। इस बार जडेजा ने अच्छी बल्लेबाजी करके दिखाई। दिन का खेल खत्म होने तक कोहली 22 (37) जडेजा 9 (33) रन पर नाबाद रहे। हालांकि खराब रोशनी के चलते मैच को रोक दिया गया है। दिन के अंत तक Team India का स्कोर 270-3 का रहा और भारत के पास 171 रनों की बढ़त मौजूद है।

भारत को दिखाना होगा बल्ले से दम

Team India

इस सीरीज में अब तक भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। लेकिन इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि बल्लेबाजों ने उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया। हालांकि ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में अब तक भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी तरह से रन बनाए हैं।

अब भारत को इसी लय को बरकरार रखने की जरुरत है। विराट कोहली और रवींद्र जडेजा क्रीज पर डटे हुए हैं। भारत के पास मैच में फिलहाल 171 रनों की बढ़त है और हाथ में 7 विकेट भी हैं। इंग्लैंड की ओर से ओली रोबिन्सन ने 2 व जेम्स एंडरसन ने 1 विकेट चटकाया।