टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज का दुनियाभर के क्रिकेट फैंस  बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सीरीज के शुरु होने से पहले क्रिकेट के गलियारों में लगातार इस बात पर चर्चा  हो रही है कि आगामी टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से कौन से ओपनिंग जोड़ी होगी। तो आइए अब आपको इस आर्टिकल में बताते हैं इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में भारत के लिए कौन -कौन कर सकता है पारी का आगाज।

शुभमन गिल-रोहित शर्मा करेंगे ओपनिंग

टीम इंडिया

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में भारत के लिए ओपनिंग जिम्मेदारी कप्तान विराट कोहली, शुभमन गिल व रोहित शर्मा को दे सकते हैं। इस ओपनिंग जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में साथ में ओपनिंग जिम्मेदारी निभाई थी। दरअसल, सिडनी टेस्ट व गाबा टेस्ट मैच में रोहित शर्मा व शुभमन गिल की सलामी जोड़ी भारत को अच्छी शुरुआत देते नजर आई।

परिणामस्वरूप अब इंग्लैंड के खिलाफ भी ये ओपनिंग जोड़ी पारी का आगाज कर सकती है। यदि आंकड़ों पर गौर करें, तो गिल-रोहित ने सिडनी टेस्ट की पहली पारी में 70 रन की साझेदारी की और दूसरी पारी में वह 71 रन की साझेदारी कर भारत को अच्छी शुरुआत देने में कामयाब रहे। हालांकि गाबा टेस्ट मैच में पहली पारी में गिल 7 रन बनाकर आउट हो गए और दूसरी पारी में रोहित 7 रन पर आउट हो गए। यदि ओवरऑल दोनों के बीच तालमेल की बात करें, तो उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की।

बेंच पर हैं ओपनिंग के विकल्प

भारतीय क्रिकेट टीम की बेंच स्ट्रेंथ तो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दुनियाभर ने देखी, जिसने भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई। अब यदि इंग्लैंड सीरीज के लिए चुनी गई टीम पर ध्यान दें, तो कप्तान विराट कोहली के पास शुभमन गिल व रोहित शर्मा के अलावा मयंक अग्रवाल व केएल राहुल का विकल्प भी मौजूद है।

अग्रवाल को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शुरुआती दो मैच में खेलने का मौका दिया था, लेकिन खराब फॉर्म के चलते उन्हें बेंच पर बैठाकर रोहित शर्मा को गिल के साथ ओपनिंग का मौका दिया। दूसरी तरफ केएल राहुल लगभग 2 साल से लाल बॉल क्रिकेट नहीं खेला है।

5 फरवरी से शुरु होगा एक्शन

भारत बनाम इंग्लैंड

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज  5 फरवरी से होगा। फिलहाल तो दोनों ही टीमें चेन्नई पहुंचकर क्वारेंटीन में हैं। अपनी नियमित क्वारेंटीन अवधि पूरी करने के बाद 2 फरवरी से ये टीमें मैदान पर प्रैक्टिस के लिए उतरेंगी।

शुरुआती दो टेस्ट मैचों की इंग्लैंड टीमः जो रूट (कप्तान), जैक क्रॉले, डैनियल लॉरेंस, डॉमनिक सिबले, मोईन अली, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, बेन फोक्स, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन, डॉमनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, ओली स्टोन।

शुरुआती दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुबमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रिषभ पंत (WK), रिद्धिमान साहा (WK), हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, वॉशिंग्टन सुंदर, अक्षर पटेल।