IND vs NZ

Team India vs New Zealand के बीच खेले गए सीरीज के पहले T20I मैच को जीतकर रोहित एंड कंपनी ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब दूसरा मैच शुक्रवार को रांची में खेला जाने वाला है। इस मैच में एक ओर जीत दर्ज करके भारत सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेगी, तो वहीं कीवी टीम जीत हासिल कर सीरीज को बराबर करना चाहेगी। तो आइए अहम मुकाबले से पहले आपको बताते हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी।

Team India का पलड़ा होगा भारी

IND vs NZ, MATCH PREVIEW:
IND vs NZ, MATCH PREVIEW:

New Zealand के खिलाफ खेले गए पहले T20I मैच में Team India ने शानदार जीत दर्ज की और सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की, वहीं रविचंद्रन अश्विन व भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड के सामने मुश्किलें खड़ी की। जीत के साथ भारतीय खेमे में आत्मविश्वास आया होगा।

अब अगले मैच में यदि भारत की प्लेइंग इलेवन पर विचार करें, लेकिन ईशान किशन का ये होम ग्राउंड है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट उन्हें श्रेयस अय्यर की जगह अंतिम ग्यारह में शामिल कर सकती है। वहीं अक्षर पटेल की जगह युजवेंद्र चहल को मौका दिया जा सकता है।

कीवी टीम करना चाहेगी वापसी

IND vs NZ, MATCH PREVIEW:
IND vs NZ, MATCH PREVIEW:

Team India के सामने New Zealand को हार का सामना करना पड़ा। मगर टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और भारत को आसानी से लक्ष्य हासिल नहीं करने दिया, बल्कि मैच आखिरी ओवर तक लेकर गए। इस हार के बाद कप्तान टिम साउथी ने अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की थी।

जिससे ये तो साफ हो जाता है कि अगले मैच में कीवी टीम की अंतिम ग्यारह में बदलाव देखने को शायद ही मिले। वहीं मार्टिन गप्टिल शानदार फॉर्म में हैं और लंबे वक्त बाद वापसी कर रहे चैपमैन ने भी अर्धशतक लगाकर अपने फॉर्म का परिचय दिया है। हालांकि न्यूजीलैंड को अगले मैच में जीत दर्ज करने के लिए बेहतर से भी बेहतर खेलना होगा, वरना भारत सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने में कामयाब हो जाएगा।

कैसा रहेगा मौसम  का हाल?

Team India vs New Zealand
Team India vs New Zealand

बुधवार को जयपुर में खेले गए एक रोमांचक मैच के बाद अब Team India vs New Zealand शुक्रवार को रांची में आमने-सामने आने वाली हैं। अब यदि मौसम की बात करें, 19 नवंबर में रांची में आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं जताई जा रही है।

वहीं तापमान 26-15 डिग्री तक रह सकता है। हवा 3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और ह्यूमिडिटी 63 प्रतिशत रहने वाली है। हालांकि मैच 7 बजे शुरु होगाऔर दूसरी पारी के दौरान ड्यू देखने को मिल सकती है।

कैसा रहेगा पिच का हाल?

19 नवंबर को रांची के जेएससीए स्टेडियम में Team India vs New Zealand के बीच खेली जा रही T20I सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। रांची में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। अब तक खेले गए दोनों टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है। यहां टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करती हैं।

इस मैदान पर पिच सपाट होती है, जिससे स्पिनर्स को मदद मिलती है। हालांकि तेज गेंदबाज भी अच्छी लाइन-लेंथ के साथ विकेट निकाल सकते हैं। मैदान पर उम्मीद है कि एक रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।

हैड टू हैड

Team India vs New Zealand
Team India vs New Zealand

ओवर ऑल दोनों के बीच कुल 18 टी-20 मैच हुए हैं। इनमें से भारत को 7 और न्यूजीलैंड के 9 मैचों में जीत मिली है। दो मैच टाई रहे हैं। दोनों टाई मैच में भारत ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच अब तक 6 मैच हुए हैं और दोनों ही टीमों ने 3-3 मैच जीते हैं।

कहां देख सकते हैं?

IND vs NZ
IND vs NZ

IND vs NZ के बीच खेला जाने वाला दूसरा T20I मैच मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा। टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 6.30 बजे मैदान पर आमने-सामने होंगे। इस मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा। इसके अलावा मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिजनी प्‍लस हॉटस्‍टार ऐप पर देख सकते हैं।

कुछ इस तरह हो सकती है दोनों टीमों की संभावित इलेवन

IND vs NZ
IND vs NZ

T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, ईशान किशन, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड टीम: मार्टिन गप्टिल, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्क चैपमैन, रचिन रवींद्र।