team india vs new zealand match preview
team india vs new zealand match preview

Team India vs New Zealand के बीच गुरुवार से पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। ये मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्डेयिम में होने वाला है। इस मैच में भारत के 6 अनुभवी खिलाड़ी अनुपलब्ध होंगे, जबकि कीवी टीम में केन विलियमसन की वापसी होगी। हालांकि भारतीय टीम के पास घरेलू परिस्थितियों का एडवांटेज रहेगा, लेकिन एक कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। तो आइए मैच से पहले आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी से रुबरु कराते हैं।

           Team India vs New Zealand Match Preview

Team India के पास होगा होम एडवांटेज

           Team India vs New Zealand Match Preview
Team India vs New Zealand Match Preview

Team India की टीम के पास कानपुर टेस्ट में सबसे बड़ा एडवांटेज है कि वह घरेलू कंडीशंस में मैदान पर उतरने वाली है। लेकिन इससे इतर तमाम अनुभवी खिलाड़ी इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि भारत की बेंच स्ट्रेंथ ने पहले भी साबित करके दिखाया है कि वह किसी से कम नहीं है।

एक बार फिर युवा खिलाड़ियों से काफी उम्मीद रहेगी। साथ ही अजिंक्य रहाणे व चेतेश्वर पुजारा अपने फॉर्म की तलाश में होंगे। रहाणे इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि कानपुर टेस्ट में श्रेयस अय्यर डेब्यू करेंगे। भारतीय टीम, न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई T20I सीरीज जीतकर आ रही है, ऐसे में टीम का आत्मविश्वास भी अधिक होगा।

कीवी टीम दे सकती है टक्कर

Team India vs New Zealand Match Preview
Team India vs New Zealand Match Preview

Team India के साथ खेली गई T20I सीरीज को कीवी टीम ने 3-0 से गंवाया। लेकिन अब केन विलियमसन की कप्तानी में एक बार फिर New Zealand की टीम सर्वश्रेष्ठ के साथ उतरकर मैच जीतना चाहेगी। हालांकि स्पिन कंडीशंस में कीवी टीम के लिए जीतना आसान नहीं होगा, क्योंकि उनके सामने अश्विन-जडेजा के नाम की बड़ी चुनौती रहने वाली है।

हालांकि न्यूजीलैंड के पास भी मिचेल सैंटनर और एजाज पटेल के रूप में क्वालिटी स्पिनर्स हैं। मगर दोनों के ही पास भारत में खेलने का अधिक अनुभव नहीं है। मगर न्यूजीलैंड ने भारत को टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मात दी थी और इस मैच में भी वह Team India को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी।

कैसा रहेगा मौसम का हाल

team india vs new zealand
team india vs new zealand

Team India vs New Zealand के बीच पहला टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में गुरुवार से शुरु होने वाला है। भारत में सर्दियां शुरु हो चुकी हैं, तो खिलाड़ियों को मैदान पर अधिक गर्मी महसूस नहीं होगी। तो आइए आपको इस मैच में पांचों दिन के मौसम का हाल बताते हैं:-

पहला दिन: तापमान अधिकतम 27-निम्नतम 13, हवा- 6 किलोमीटर प्रति घंटे, ह्यूमिडिटी 65-89 %रहेगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

दूसरा दिन: तापमान अधिकतम 27-निम्नतम 13, हवा- 3 किलोमीटर प्रति घंटे, ह्यूमिडिटी 65-86 %रहेगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

तीसरा दिन: तापमान अधिकतम 28-निम्नतम 13, हवा- 3-5 किलोमीटर प्रति घंटे, ह्यूमिडिटी 65-85 %रहेगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

चौथा दिन: तापमान अधिकतम 27-निम्नतम 13, हवा- 3-4 किलोमीटर प्रति घंटे, ह्यूमिडिटी 64-83% रहेगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

पांचवां दिन: तापमान अधिकतम 27-निम्नतम 13, हवा- 3-6 किलोमीटर प्रति घंटे, ह्यूमिडिटी 63-82% रहेगी। बारिश की कोई संभावना नहीं है।

कैसा बर्ताव करेगी पिच

team india vs new zealand

शुरू से ही ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए अनुकूल रही है। इस मैच में भी दोनों टीमों के कप्तान तेज गेंदबाजों की बजाय स्पिनरों पर ज्यादा विश्वास दिखा सकते हैं। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरना चाहेगी।

इससे पहले इंडिया और दक्षिण अफ्रिका के बीच हुए टेस्ट मैच में भारतीय स्पिनरों ने अफ्रिकी बल्लेबाजों के नाक में दम कर दिया था। इस बार भी कुछ ऐसा देखने को मिल सकता है।

हैड टू हैड

team india vs new zealand के बीच अब तक 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारतीय टीम ने 21 मैच जीते हैं, वहीं 13 मैचों में न्यूजीलैंड ने जीत अपने नाम की है। अब हेड टू हेड देखने में तो भारत का पलड़ा भारी लग रहा है, लेकिन कीवी टीम को कभी भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है क्योंकि केन विलियमसन के वापस आने से ना केवल टीम को मजबूती मिली है, बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा होगा।

कहां देख सकते हैं मैच?

IND vs NZ
IND vs NZ

IND vs NZ के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा। टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 9.00 बजे मैदान पर आमने-सामने होंगे। इस मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा। इसके अलावा मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिजनी प्‍लस हॉटस्‍टार ऐप पर देख सकते हैं।

दोनों टीमों की संभावित इलेवन टीम

team india vs new zealand match preview
team india vs new zealand match preview

Team India : मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

New Zealand : टॉम ब्लंडल, टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, काइल जैमिसन, नील वैगनर, टिम साउथी, मिचेल सैंटनर।