Indian Cricket Team

Team India  साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला नहीं खेल पाई। बेंगलुरू की बारिश के कारण रविवार यानि 19 जून को होने वाले पांचवें टी20 मैच को रद्द करना पड़ा। इसी के साथ टीम इंडिया (Team India) का साउथ अफ्रीका को टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपनी सरजमीं पर शिकस्त देने का सपना अधूरा रह गया। हालांकि टीम इंडिया ने इस सीरीज के जरिए एक अनोखा रिकॉर्ड कायम कर दिया।

Team India ने कायम किया एक अनोखा रिकॉर्ड

team india

टीम इंडिया इकलौती ऐसी टीम है जो अपनी सरजमीं में लगतर 9 टी20 इंटरनेशनल (पुरुष) सीरीज में अपराजित रही है। टीम इंडिया (Team India) ने साल 2019 से लेकर अभी तक अपने घर में 9 टी20 सीरीज खेली है और इस दौरान टीम को अभी तक कोई नहीं मात दे पाया।

इस लिस्ट में दूसरा नाम कंगारू टीम का नाम शुमार है। ऑस्ट्रेलिया टीम दूसरी ऐसी टीम है जो 2006 से 2010 तक अपने घर में लगातार 8 सीरीज जीती है। वहीं, साउथ अफ्रीका टीम भी ऐसी ही टीम रही है जिसको साल 2007 से 2010 तक कोई भी उसके शिकस्त नहीं दे पाया है।

Team India के इस पेसर ने रचा इतिहास

Bhuvneshwar Kumar

इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज टीम इंडिया के पेसर भुवनेश्वर कुमार को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।

यह चौथी बार हुआ है जब कुमार को किसी भी फॉर्मेट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इस मामले में भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के जाहीर खान और इशान्त शर्मा को पछाड़ दिया है। इन दोनों खिलाड़ियों को तीन-तीन बार इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेली 5 मैचों की टी-20 सीरीज का 5वां मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और इसी के साथ 2-2 से इस श्रृंखला की समाप्ति हुई।