31 05 2020 19 02 2020 rohit sharma sad 20044435 20333630

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी वनडे सीरीज और आगामी टी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं है। रोहित शर्मा का टीम में नहीं होना टीम इंडिया को काफी भारी पड़ रहा है। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम इंडिया वनडे सीरीज गवां चुकी है अब टीम के लिए टी-20 सीरीज में भी जीत हासिल करना इतना आसान नजर नहीं आ रहा है।

रोहित शर्मा को आईपीएल के दौरान 18 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान चोटिल हो गए, जिसके बाद वह आईपीएल के कई मैच नहीं खेल पाए। रोहित के चोटिल होने के बाद उन्हे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आयोजित सीमित ओवर की सीरीज से बाहर कर दिया गया। रोहित के चोटिल होने के बाद टीम में मयंक अग्रवाल को शामिल किया गया लेकिन मयंक रोहित की कमी पूरी नहीं कर सके।

रोहित शर्मा के टीम इंडिया में भूमिका की बात करें तो वह ना सिर्फ टीम के उपकप्तान थे बल्कि वह कई ऐसी भूमिका निभाते थे जो टीम के लिए कारगर साबित होती थी। इसी क्रम में हम आपको बताएंगे रोहित शर्मा की तीन बड़ी भूमिकाओ के बारें में जो की रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए मैच के दौरान निभाते नजर आते थे। लेकिन उनकी अनुपस्थिति में टीम इंडिया को उनकी कमी खल रही होगी।

हिटमैन देते है बेहतरीन शुरुआत

655001 651436 rohit sharma afp 2

रोहित शर्मा जब टीम का हिस्सा होते थे तो वह खुद कभी-कभी आधी ऑस्ट्रेलिया टीम के बराबर प्रदर्शन कर देते थे। रोहित शर्मा टीम को एक मजबूत शुरुआत देने की भूमिका के लिए प्रतिबद्ध थे। वह कुछ देर मैदान पर रुक गए तो वह बड़ी पारी खेलते थे। रोहित शर्मा टीम में होते थे तो मैच में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों पर उन्हे आउट करने का दबाव होता था, जिसका फायदा भारत के बाकी खिलाड़ी भी उठाते थे।

ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ रोहित शर्मा के आंकड़ों की बात करें तो वह भारतीय टीम के लिए बेहद शानदार प्रदर्शन करते आए है। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक है। रोहित शर्मा के टीम से बाहर होने के बाद टीम इंडिया को उतना अच्छी शुरुआत नहीं मिल पा रही है। उनकी जगह टीम में आए मयंक अग्रवाल अब तक दोनों मैच में खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

रोहित देते है गेंदबाजों को आत्मविश्वास

Rohit Sharma 1

वनडे और टी-20 मैचों के दौरान रोहित शर्मा के टीम में होने पर ऐसा अक्सर देखा जाता है की वह टीम के गेंदबाजों से अक्सर बातचीत करते रहते है। विराट कोहली की कप्तानी के दौरान भी रोहित शर्मा से कई बार ऐसा देखने को मिला है। रोहित शर्मा एक उपकप्तान के तौर पर टीम के लिए काफी अहम भूमिका में थे।

धोनी और रोहित शर्मा की उपस्थिति में ऐसा अक्सर देखा गया है की कोहली एक कप्तान के तौर पर इन खिलाड़ियों से राय लेते नजर आए है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में विराट कोहली के पास कोई और ऐसा खिलाड़ी नहीं है जिसके साथ विराट कोहली सलाह मशवरा कर सके। ऐसे में कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को रोहित की कमी खल रही होगी।

रोहित करते है विराट की कप्तानी में मदद

854198 rohit sharma and virat kohli afp

रोहित शर्मा आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट के सफल कप्तान है, वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी जब भी कप्तानी किए काफी सफल साबित हुए। लेकिन वह भारतीय टीम में अभी भी विराट कोहली की कप्तानी में खेलते है। कोहली की कप्तानी में रोहित शर्मा कोहली की काफी मदद करते है। कई बार ऐसा भी हुआ है की कोहली किसी कारणवश मैदान से बाहर चले गए हो तो रोहित ने टीम के लिए कप्तानी की हो।

विराट कोहली के साथ रोहित शर्मा कई बार बड़ी पारी खेल चुके है, इन खिलाड़ियों की साझेदारी की वजह से टीमें इंडिया को जीत भी मिली। ऐसे में टीम इंडिया को रोहित की जरूरत नहीं बल्कि रोहित टीम इंडिया के लिए जरूरी है। अब देखना दिलचस्प होगा की आगामी टेस्ट सीरीज में अगर रोहित खेलते है तो उनका प्रदर्शन कैसा रहता है।