Team India - Manish Pandey

Team India में अपनी जगह बनाने के लिए खिलाड़ियों को मेहनत और लगन के साथ किस्मत का साथ होना भी जरूरी होता है। वहीं लंबे समय तक टीम का हिस्सा होने के लिए खिलाड़ी को हर मैच में अपने कौशल का परिचय देना होता हैं। क्योंकि 140 करोड़ की आबादी वाले देश में इस 11 खिलाड़ियों की टीम में शामिल होने का सपना हर दूसरा भारतीय नागरिक देखता है।

इस तगड़े कॉम्पिटिशन में बरकरार रहने के बाद ही आप लंबे समय के लिए टीम इंडिया (Team India) में अपना नाम देख सकते हैं। लेकिन हाल के दिनों में भारत का एक स्टार खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर होने की चौखट पर खड़ा है। क्योंकि लंबे समय से इस खिलाड़ी का फॉर्म खराब चल रहा है और जब फॉर्म अच्छा होता है तब भी अन्य खिलाड़ियों की मौजूदगी में इस खिलाड़ी की प्लेइंग XI में जगह नहीं बनती है।

Team India के लिए किया था शानदार डेब्यू

manish paandey

दरअसल, हम बात कर रहे हैं दायें हाथ के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज मनीष पांडे (Manish Pandey) की। मनीष पांडे कुछ साल पहले टीम इंडिया (Team India) का अहम हिस्सा हुआ करते थे। आईपीएल में पहले भारतीय के तौर पर शतक जड़ने वाले इस बल्लेबाज का करियर इस तरह गुमनाम हो जाएगा। इसका अंदाजा शायद ही किसी ने लगाया होगा।

साल 2015 में मनीष ने इंटरनेशनल क्रिकेट में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहला मैच खेला था। इस मैच में उन्होंने 86 गेंदों में शानदार 71 रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने कई यादगार पारियां खेली जिसमें से सिडनी में उनकी 81 गेंदों पर 104 रनों की पारी के लोग आज भी कायल हैं।

इंजरी बन गई करियर की दुश्मन

Manish Pandey

उनके इस प्रदर्शन से ऐसा लग रहा था मानो टीम इंडिया (Team India) में एक लीजेंड की एंट्री हो गई है। लेकिन देखते ही देखते मनीष लगातार लगातार इंजरी का शिकार होते गए जिससे उनके टीम इंडिया में अंडर-बाहर होने का सिलसिला शुरू हो गया। लिहाजा मनीष कभी भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए।

अगर इस बल्लेबाज के इंटरनेशनल आंकड़ों पर नजर डाले तो उन्होंने 9 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने की 44.31 औसत और 126.15 की स्ट्राइक रेट से 709 रन बनाए। इसके अलावा 29 वनडे मैचों में मनीष के नाम 566 रन है। भारतीय टीम (Team India) में उनका करियर लगभग समाप्त ही माना जा रहा है।

IPL 2022 में लखनऊ टीम से खेलेंगे मनीष पांडे

manish pandey 1501620953

लेकिन आईपीएल 2022 में मनीष पांडे लखनऊ सुपर जाइनट्स टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे। इस नई फ्रैंचाइजी ने मनीष को 4.6 करोड़ रुपये में अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। इससे पहले ये खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा था। लेकिन खराब प्रदर्शन के चलते उन्हेंरिटेन नहीं किया गया। मनीष पांडे ने अपने आईपीएल करियर में 154 मैचों में 30 की औसत से 3560 रण बनाए हैं। जिसमें 21 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है।