Team India

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (Team India vs New Zealand) के बीच T20 World Cup 2021 का एक बेहद अहम मुकाबला खेला गया। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी Team India 111 रनों का लक्ष्य ही खड़ा कर सकी, जिसे कीवी टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। इस हार ने अब भारत के लिए सेमीफाइनल तक पहुंचना असंभव कर दिया है।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

Team India
Team India

टी20 विश्व कप 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच बेहद रोमांचक मैच खेला गया। मैच की शुरुआत में जब दोनों कप्तान मैदान पर आए, सिक्का उछला और गिरा कीवी टीम के पक्ष में। जहां, टॉस जीतकर केन विलियमसन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और Team India को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।

विराट कोहली ने टीम में बदलाव किए। सूर्यकुमार यादव फिटनेस संबंधी कारणों नहीं खेल सके, उनकी जगह ईशान किशन को मौका मिला। वहीं भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर को अंतिम ग्यारह में जगह दी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम में भी एक बदलाव हुआ, जिसमें टिम सैफर्ट की जगह एडम मिल्न को जगह दी।

भारत (प्लेइंग इलेवन): ईशान किशन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), जेम्स नीशम, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट।

Team India ने दिया 111 रनों का लक्ष्य

Team India
Team India

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी Team India का टॉप ऑर्डर एक बार फिर पूरी तरह से फ्लॉप हो गया। इस मैच में रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल के साथ ईशान किशन को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। दोनों बल्लेबाजों से काफी उम्मीद थी, मगर पावर प्ले में ही दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। पहले ईशान किशन 4 (8) पर ट्रेंट बोल्ट का शिकार हुए।

फिर टिम साउथी ने केएल राहुल को 18 (16) के स्कोर पर चलता कर दिया भारत का तीसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा, जब ईश सोढ़ी ने उन्हें 14 (14) पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। कप्तान विराट कोहली के बल्ले से मुश्किल वक्त में बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने भी निराश किया और 9 (17) रन पर ईश सोढ़ी को विकेट तौहफे में देकर चले गए। फिर ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या के कंधों पर जिम्मेदारी थी, लेकिन एडम मिल्न ने पंत के रूप में भारत को 5वां झटका दिया और 12 (19) पर चलता कर दिया इसके बाद ट्रेंट बोल्ट ने हार्दिक पांड्या को 23 (24) पर आउट किया।

भुवनेश्वर कुमार की जगह अंतिम ग्यारह में शामिल हुए शार्दुल भी बल्ले से योगदान नहीं दि सके और बिना खाता खोले ही आउट हो गए। आखिर में रवींद्र जडेजा ने 19 गेंद पर 26 रन बनाकर टीम को 110 के स्कोर तक पहुंचाया। इसके लिए उन्होंने 2 चौके व 1 छक्का भी लगया। इस तरह Team India 7 विकेट के नुकसान पर 110 का स्कोर ही खड़ा कर सकी।

न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीता मैच

Team India

111 रनों के लो स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को पहला झटका पावर प्ले में जसप्रीत बुमराह ने दिया। जब मार्टिन गप्टिल 20 (17) रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के हाथ में कैच थमा बैठे। लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे कीवी टीम के रन बनते गए भारतीय टीम के लिए गेम मुश्किल पर मुश्किल होता चला गया।

केन विलियमसन और डेरेन मिचेल के बीच दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई। भारतीय गेंदबाज लगातार संघर्ष करते रहे, तभी जसप्रीत बुमराह ने राहुल के हाथों में कैच थमाते हुए मिचेल को 49 (35) के स्कोर पर आउट किया। बल्लेबाज अपने अर्धशतक से चूक गया, लेकिन भारतीय टीम को दूसरा विकेट मिला। आखिर में केन विलियमसन 31 (29) और डेवॉन कॉन्वे 1(3) ने अपनी टीम की पारी खेलकर 8 विकेट से जीत दिला दी है।

इस हार के बाद अब Team India का सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत ही मुश्किल हो चला है, क्योंकि अब भारत को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच के नतीजे की ओर देखना होगा। कहीं ना कहीं टी20 विश्व कप 2021 में भारतीय टीम अब नॉकआउट की रेस में काफी ज्यादा पिछड़ गई है।