Toss

श्रीलंका और (Team India) के बीच खेले गए तीसरे मुकाबले में शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम में भरपूर बदलाव किए गए और 5 युवा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला। मगर ये एक्पेरिमेंट भारत को भारी पड़ गया। जहां, बारिश से प्रभावित मैच में भारत ने 225 रन बोर्ड पर लगाए, जवाब में श्रीलंका ने 227(DL) को हासिल कर 3 विकेट से जीत दर्ज की। भले ही भारत ने आखिरी मैच गंवा दिया हो, लेकिन सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की है।

टॉस जीतकर भारत ने चुनी बल्लेबाजी

Team India

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान शिखर धवन ने तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर सबसे पहले तो अपने गब्बर वाले अंदाज में खुशी जताई और फिर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में भारतीय प्लेइंग इलेवन में 6 बदलाव किए गए और 5 खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला।

टीम में नितीश राणा, चेतन सकारिया, संजू सैमसन, कृष्णप्पा गौथम, राहुल चाहर ने डेब्यू किया, वहीं नवदीप सैनी को भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किया गया। वहीं श्रीलंकाई टीम ने भी 3 बदलाव किए।

225 पर ही ढ़ेर हो गई Team India

Team India

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी। लेकिन टीम के खिलाड़ी अपने कप्तान के फैसले को सही साबित नहीं कर सके। भारत को पहला झटका कप्तान शिखर धवन के रूप में लगा, जो 13 (11) रन पर ही आउट हो गए। इसके बाद पृथ्वी शॉ अर्धशतक से चूक गए और 49 (49) रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। ये इस टीम का सबसे बड़ी पारी थी, जो शॉ के बल्ले से आई। इसके बाद तो मानो भारत की युवा खिलाड़ियों से सजी टीम धड़ाधड़ विकेट गंवाती रही। डेब्यू मैच खेल रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन 46 (46) रन पर विकेट गंवा बैठे। ऐसा लग रहा था कि वह बड़ी पारी खेलेंगे, मगर जयबिक्रमा की गेंद में फंसकर आविष्का फर्नांडो को कैच थमा बैठे।

मनीष पांडे के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके, महज 11 (19) रन पर आउट हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर मुश्किल वक्त में भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया। मगर वह धनंजय डी सिल्वा की गेंद पर LBW आउट हो गए। हालांकि सूर्या के पारी के दौरान अजीबो-गरीब वाक्या हुआ था।

जब थर्ड अंपायर ने रिव्यू के बाद पहले सूर्या को आउट दिया और फिर जैसे ही बल्लेबाज पवेलियन लौटने लगे, तभी नॉटआउट करार दिया। हालांकि एक बार फिर सूर्या शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। इसके बाद डेब्यूडेंट नितीश राणा 7, कृष्णप्पा गौथम 2 रन पर आउट हो गए। आखिर में राहुल चाहर 13, नवदीप सैनी 15 रन पर आउट हुए। इस तरह भारतीय टीम पहली पारी में बारिश से प्रभावित मैच में 44वें ओवर की पहली भी गेंद पर ढेर हो गई और बोर्ड पर सिर्फ 225 रन का स्कोर है।

श्रीलंका की ओर से दुष्मांता चमीरा ने 2, धनंजय डी सिल्वा और प्रवीण जयविक्रमा ने 3-3 विकेट चटकाए और चमिका करुणारत्ने व शनाका ने 1-1 विकेट चटकाए।

श्रीलंका ने 3 विकेट से जीता मैच

E6 1qXeUYAA vpb

बारिश के चलते मैच को 47 ओवर का कर दिया गया और श्रीलंका के सामने 227 रनों का लक्ष्य रखा गया। जिसका पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम को पहला झटका मिनोद भामुका के रूप में लगा, जिनका विकेट डेब्यू मैच खेल रहे स्पिन गेंदबाज कृष्णप्पा गौथम ने लिया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए आविष्का फर्नांडो और भामुका राजापक्षे ने 109 रनों की शतकीय साझेदारी की, तो दूसरी ओर भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसते नजर आए।

हालांकि इस जोड़ी को तोड़ने का काम चेतन सकारिया ने किया। सकारे ने भामुका को 65 (56) रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद सकारिया ने जल्दी ही धनंजय डी सिल्वा को 2 (9) रन पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। हार्दिक पांड्या ने चरिथ असलंका को 24 (28) रन पर LBW आउट करके विकेट का खाता खोला।

इसके बाद अगले ही ओवर में राहुल चाहर ने कप्तान दासुन शनका को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया। एक छोर से लगातार विकेट गिरते रहे, लेकिन दूसरी छोर पर सलामी बल्लेबाज आविष्का फर्नांडो टिके हुए थे, लेकिन राहुल चाहर ने उन्हें 76 (98) पर आउट कर दिया। इसके बाद चाहर ने डेब्यू मैच में ही तीसरे विकेट के लिए चमिका करुणारत्ने 3 (10) रन पर आउट किया। आखिर में रमेश मेंडिस 15 व अकीला धनंजय 5 रन पर नाबाद रहे और श्रीलंका ने मैच को 3 विकेट से अपने नाम कर लिया।

भले ही श्रीलंका के हाथ से वनडे सीरीज निकल गई हो, लेकिन उन्होंने घरेलू सरजमीं पर भारत को तीसरे वनडे में हराकर खुद को क्लीन स्वीप होने से बचा लिया है।

भारत की ओर से चेतन सकारिया और राहुल चाहर ने 2-2 विकेट चटकाए, हार्दिक पांड्या-कृष्णप्पा गौथम ने 1-1 विकेट चटकाए।

यहां देखें पूरा स्कोरकार्ड

Team India

TEAM INDIA