Rishabh Pant-NZ Test

भरतइंग्लैंड और Team India के बीच खेला जा रहा लॉर्ड्स टेस्ट मैच ड्रॉ की ओर आगे बढ़ रहा है। मैच का चौथा दिन भारतीय बल्लेबाजी के लिहाज से अच्छा रहा। भले ही टीम को शुरुआत अच्छी ना मिली हो, लेकिन अजिंक्य रहाणे व चेतेश्वर पुजारा ने मिलकर मैच को ऐसी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है, जहां से भारत मैच को ड्रॉ करा सकता है। चौथे दिन के खत्म होने तक भारत का स्कोर 181-6 का है और 154 रनों की बढ़त है।

Team India के पास है रनों की बढ़त

Team India

इंग्लैंड ने पहली पारी के बाद 27 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। ऐसे में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे Team India के बल्लेबाज टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सके। भारत का पहला विकेट केएल राहुल 5 (30) रन पर ही गिर गया। इसके बाद रोहित शर्मा 21 (36) रन की पारी खेलकर रोहित शर्मा भी मार्क वुड का शिकार हो गए।

इस विकेट से भारत संभल ही रहा था कि कप्तान विराट कोहली, जो अच्छी लय में दिख रहे थे, वह 20 (31) रन पर सैम करन को अपना विकेट दे बैठे। लेकिन फिर क्रीज पर थे, मौजूदा टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे। 55-3 विकेट गंवाने के बाद ये तो साफ दिख रहा था कि अब यहां से भारतीय टीम का मैच जीतना मुश्किल है, तो ऐसे में तय है कि बल्लेबाज ड्रॉ के लिए खेलेंगे।

वैसा ही देखने के लिए भी मिला, जब अजिंक्य रहाणे व चेतेश्वर पुजारा के बीच 100 रनों की शानदार साझेदारी हुई। दोनों ही बल्लेबाजों ने विकेट संभालकर बल्लेबाजी की, लेकिन मार्क वुड की बेहतरीन गेंद पर ये साझेदारी टूटी और 45 (206) रन पर खेल रहे चेतेश्वर पुजारा को पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी 61 (146) के स्कोर पर मोईन अली का शिकार हो गए।

इसके बाद भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर डटे रहना चाहते थे, लेकिन मोईन अली ने रविंद्र जडेजा को 3 (5) पर बोल्ड करके भारत की मुश्किलें और बढ़ा दी। चौथे दिन का खेल आधे घंटे पहले ही खराब रोशनी के चलते खत्म हो गया। जिसमें ऋषभ पंत 14 (29) रन पर और इशांत शर्मा 4 (10) रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत का स्कोर 181-6 का है और 154 रनों की बढ़त है।

भारतीय टीम को दिखाना होगा साहस

Rishabh Pant-team india

अब जबकि Team India का स्कोर 181-6 का है और 154 रनों की बढ़त है। तो ऐसे में अब भारतीय खेमा पांचवें दिन के खेल में क्रीज पर ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताना चाहेगा, ताकि वह इस मैच को ड्रॉ करा सके। ऋषभ पंत के पास एक बार फिर मैच में हीरो बनने का मौका है, क्योंकि यदि वह लंबे वक्त तक क्रीज पर टिके रहते हैं, तो मैच ड्रॉ किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर यदि जो रूट की टीम आक्रामक गेंदबाजी कर जल्दी से जल्दी भारतीय बल्लेबाजों को आउट कर लेती है, तो वह इस मैच को जीत भी सकती है। इसलिए अब मैच का आखिरी दिन बेहद रोमांचक होने वाला है।