Team India jaydev 1

भारत की सीनियर टीम को इंग्लैंड दौरे पर जाना है। तो वहीं भारत की ‘B’ टीम को जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाना है। हालांकि अब तक बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए Team India का ऐलान नहीं किया है। मगर भारत की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत है और श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया भी जीत का मद्दा रखती है। इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटीकपर-बल्लेबाज कामरान अकमल (Kamran Akmal) का मानना है कि भारत एक वक्त पर 3 टीमों को मैदान पर उतार सकती है।

भारत 3 टीमें मैदान पर उतार सकता है

Kamran Akmal

जनवरी में भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) की ‘B’ टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया के घर पर हराया था। मौका पड़ने पर भारत की बेंच स्ट्रेंथ ने दिखा दिया कि वह किसी से कम नहीं है। अब भारत की B टीम को श्रीलंका दौरे पर जाना है। इससे पहले Kamran Akmal ने भारतीय क्रिकेट की तारीफ करते हुए कहा,

“भारत की मानसिकता को पूरा श्रेय जाता है। दो टीमें जल्‍द ही एक समय खेलती दिखेंगी। एक इंग्‍लैंड और एक श्रीलंका में। भारत की क्रिकेट परंपरा इतनी मजबूत है कि वो एक समय में तीन अंतरराष्‍ट्रीय टीमें मैदान पर उतार सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ग्रासरूट स्‍तर पर वो कोई समझौता नहीं करते। मेरे ख्‍याल से राहुल द्रविड़ सात-आठ साल से बीसीसीआई के साथ काम कर रहे हैं। देखिए वो भारतीय क्रिकेट को कहां ले गए। द्रविड़ ने ग्रासरूट स्‍तर पर भारत के लिए अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर तैयार किए। फिर भारतीय टीम में उन्‍हें रवि शास्‍त्री से अच्‍छा मार्गदर्शन मिल रहा है।”

विराट कोहली-धोनी ने टीम को बढ़ाया आगे

कामरान अकमल ने भारत के कप्तानों को भी भारतीय क्रिकेट को इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय दिया। Kamran Akmal ने कहा,

“कप्‍तान के रूप में पहले एमएस धोनी और अब विराट कोहली टीम को अच्‍छे से लेकर आगे बढ़ रहे हैं। इस बीच जब कोहली ब्रेक ले तो रोहित शर्मा टीम का नेतृत्‍व करते हैं। कप्‍तानी के विकल्‍प देखिए कि उनके पास कितने हैं। अगर रोहित चोटिल हैं तो उनके पास केएल राहुल है। अगर बड़े खिलाड़ी उपलब्‍ध नहीं है तो भी भारतीय टीम को फर्क नहीं पड़ता।”

खिलाड़ियों को आर्थिक मदद देता है BCCI

Kamran Akmal

बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और वह अपने खिलाड़ियों को आर्थिक रुप से मदद करता है। आईपीएल में युवाओं को दिग्गज खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका मिलता है। Kamran Akmal ने आर्थिक मदद को लेकर कहा,

“आर्थिक रूप से खिलाड़‍ियों की बीसीसीआई मदद करता है, जो काफी मायने रखता है। आईपीएल में दुनियाभर के खिलाड़ी हिस्‍सा लेते हैं। युवा भारतीयों को दिग्‍गजों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका मिलता है, जिससे उनका विश्‍वास बढ़ता है। सभी भारतीय कप्‍तान सौरव गांगुली से लेकर विराट कोहली तक ने भारतीय टीम की ईमानदारी से सेवा की और टीम को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया। भारतीय क्रिकेट की हर कोई तारीफ करता है।”