Rohit Sharma-Virat Kohli

टीम इंडिया (Team India) में आए दिन लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कई नए खिलाड़ियों को टीम में मौका दिया जा रहा है तो कई दिग्गज अनुभवी खिलाड़ियों को टीम से ड्रॉप भी किया जा रहा है. इस समय भारत और श्रीलंका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ चल रही है जोकि 16 मार्च को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में भारत (Team India) के लिए सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट खेलने वाला अनुभवी खिलाड़ी हमे इस टेस्ट सीरीज़ के बाद जल्द ही सन्यास लेता हुआ दिखाई दे सकता है.

Team India का यह स्टार खिलाड़ी लेगा जल्द ही सन्यास

Ishant Sharma-Team India

भारतीय टीम (Team India) के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा टीम के लिए काफी लंबे समय से सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेलते हुए आ रहे हैं. इन्होंने सबसे ज़्यादा खुद को टेस्ट क्रिकेट में ही साबित किया है. लेकिन अब लगता है यह दिग्गज खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट से भी जल्दी सन्यास लेने वाला है. इशांत को पिछले कुछ समय से टीम में बिल्कुल मौका नहीं मिल रहा है. पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है, जिसके चलते उनको भारतीय टेस्ट टीम से भी ड्रॉप कर दिया गया है.

टीम में कॉम्पिटिशन बढ़ने की वजह से यह खिलाड़ी रिटायरमेंट लेने की ओर बढ़ता दिख रहा है. कुछ समय पहले तक इशांत टेस्ट में भारतीय टीम के लिए अहम गेंदबाज़ों में से एक थे. लेकिन मोहम्मद सिराज ने टीम में आने के बाद उनका पत्ता साफ़ कर दिया. अब टीम के तीन प्रमुख गेंदबाज़ टेस्ट में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज बन चुके हैं. जबकि बतौर चौथा गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव टीम के फेवरेट बन चुके हैं. ऐसे में इशांत शर्मा की अब टीम में कोई जगह नहीं बनती है.

रोहित-कोहली ने भी नहीं दिए मौके

Virat Kohli-Rohit Sharma

भारतीय टीम (Team India) के तीनों प्रारूपों में मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा भी इशांत को प्लेइंग 11 में मौका देने के योग्य नहीं समझते. वहीं टीम के पूर्व और सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने भी इनकी खराब फॉर्म को देख कर इनको नज़रअंदाज़ करना शुरू कर दिया था.

आपको बता दें कि इशांत शर्मा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल नवंबर में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कानपुर में खेला था. जिसमें उनका प्रदर्शन इतना निराशाजनक रहा था कि वह उस मुकाबले में एक भी विकेट लेने में कामियाब नहीं हो पाए थे. ग़ौरतलब है कि इसके बाद इशांत को कभी भारत की व्हाइट टेस्ट जर्सी में कभी नहीं देखा गया.

हालांकि इशांत शर्मा के टेस्ट करियर की उल्टी गिनती तो तब ही शुरू हो गई थी जब उन्होंने अगस्त 2021 में इंग्लैंड दौरे पर 3 टेस्ट मैचों में सिरद 5 विकेट ही झटकाए थे. अपने इस खराब प्रदर्शन से इशांत सबकी नज़रों में गिर गए थे. इसके बाद इशांत को टीम में ना के बराबर मौका दिया गया. बहरहाल, अब अगर यह खिलाड़ी कल भी रिटायरमेंट लेले तो किसी को इतना तहाज्जुब नहीं होगा

इशांत शर्मा ने खेले है 100 से ज़्यादा टेस्ट मैच

Ishant Sharma

इशांत शर्मा उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने भारतीय टीम (Team India) के लिए 100 से भी ज़्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. यह माहरत हासिल करने वाले टीम इंडिया में कुछ चुनिंदा खिलाड़ी ही हैं. इशांत ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज़ किया था. और अब तक वह अपने टेस्ट करियर में कुल 105 मुकाबले खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने 311 विकेट अपने नाम किए हैं.

इसके अलावा उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 11 बारे “5 विकेट हॉल” और 10 “4 विकेट हॉल” भी लिया है. वहीं इनका सर्वाधिक प्रदर्शन टेस्ट क्रिकेट में 7/74 है.