IND vs WI ODI Series Record india is invincible at home against west indies for 19 years
IND vs WI ODI Series Record india is invincible at home against west indies for 19 years

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच 6 फरवरी से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी. इससे पहले टीम इंडिया (Team India) ने बीते कई सालों से खेली गई घरेलू श्रृंखला में जीत हासिल की है. लेकिन, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की फुलटाइम कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम किसी घरेलू सीरीज में विरोधी टीम का सामना करेगी. विंडीज के खिलाफ होने वाले तीनों एकदिवसीय मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होंगे. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत के आंकड़े को बरकरार रख पाएगी या नहीं ये सबसे बड़ा सवाल है.

2002 में आखिरी बार विंडीज से हारी थी भारतीय टीम

IND vs WI ODI Record

केएल राहुल की कप्तानी में साउथ अफ्रीका दौरे पर मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम नई शुरूआत करना चाहेगी. वहीं खास बात ये है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का अपनी घेरलू सरजमीं पर बेहद शानदार रिकॉर्ड रहा है. बीते 19 साल से विंडीज टीम के खिलाफ भारतीय टीम एक भी श्रृंखला नहीं हारी है. कैरेबियाई टीम से बीते 6 वनडे सीरीज में भारत का सामना हुआ है और सभी सीरीज में भारतीय टीम ही जीती है.

आखिरी बार वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया (Team India) को उसकी सरमजीं पर नवंबर 2002 में हराया था. उस दौरान टीम की कप्तानी कार्ल हुपर के हाथ में थे. उस दौरे में दोनों टीमों के बीच कुल 7 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेली गई थी. जिसमें मेहमान टीम ने मेजबानी को 4-3 से हराया था. इस सीरीज में क्रिस गेल ने 455 रन बनाए थे और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया था.

19 साल से लगातार विंडीज के खिलाफ विजयी रही है भारतीय टीम

IND vs WI ODI Record-Team India

इसके बाद वेस्टइंडीज को भारतीय टीम के हाथों साल 2006-07 में 3-1 से, साल 2011 में 4-1 से, साल 2013 में 2-1 से और साल 2015 में 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. आखिरी बार कैरेबियन टीम 2019 में भारतीय दौरे पर आई थी. पहली बार कैरेबियन टीम ने 1983-84 में यहां दौरा किया था. उस दौरान 5 मैचों की सीरीज में भारत को 5-0 से हराया था.

हैरानी की बात तो यह थी कि इस सीरीज से कुछ दिन पहले ही भारतीय टीम ने लार्ड्स के मैदान पर वेस्टइंडीज को ही हराकर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. इस हार का बदला विंडीज ने टीम ने 5-0 से टीम इंडिया (Team India) को उसी की सरजमीं पर हराकर लिया था. ऐसे में इस बार रोहित शर्मा पर 19 साल के लगातार जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखने की बड़ी जिम्मेदारी होगी.