befunky 2022 10 4 13 16 16 1

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के न्यूजीलैंड के खिलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम अब तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलने के वाली है. दोनों ही टीमों के बीच पहला मुकाबला शुक्रवार यानी 25 नवम्बर को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जायेगा. इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया के पास आईसीसी रैंकिंग में न्यूजीलैंड से नंबर वन का ताज छिनने का मौका है.

Team India के पास वनडे में वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका

Team India

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया (Team India) के पास वनडे टीम रैकिंग में फिर से वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका है. भारत अभी 112 रेटिंग अंक और कुल 3802 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया क्रमश: 112 और 3572 के साथ चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 0-3 से हार के बाद इंग्लैंड की टीम अपना नंबर वन का ताज गंवा चुकी है और अब 114 रेटिंग पॉइंट्स के साथ न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम नंबर वन बन चुकी है.

भारत अभी न्यूज़ीलैंड से केवल दो अंकों से पीछे है और अगर टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर लेती है तो फिर वो आईसीसी वनडे टीम रैकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 टीम बन जाएगी.

इंग्लैंड से छिना नंबर वन का ताज

Dawid Malan
Dawid Malan

बता दें, अभी तक इंग्लैंड की टीम आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज़ थी. लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के हाथों वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप की बड़ी हार झेलने के बाद इंग्लैंड की टीम नंबर दो पर खिसक गयी है. इंग्लैंड इस साल सितंबर में शीर्ष स्थान पर पहुंचा था.

लेकिन अब न्यूजीलैंड ने वनडे टीम रैंकिंग में नंबर वन का स्थान हासिल कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले इंग्लैंड की टीम 119 रेटिंग अंक के साथ वर्ल्ड नंबर-1 थी और वह न्यूजीलैंड से पांच अंक आगे था. लेकिन लगातार तीन हार के बाद 6 अंक गंवाने पड़े हैं और अंतत: न्यूजीलैंड (114) आगे हो गया है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का शेड्यूल

Team India

पहला वनडे- शुक्रवार 25 नवंबर, ऑकलैंड के ईडन पार्क में (सुबह 7 बजे IST)

दूसरा वनडे- रविवार, 27 नवंबर, हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में, (सुबह 7 बजे IST

तीसरा वनडे- बुधवार, 30 नवंबर, क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में, (सुबह 7 बजे IST)

वनडे मैच की बात करें तो भारतीय समयनुसार ये सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएंगे.

टीम इंडिया (Team India): शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, उमरान मलिक