photo 2021 07 29 13 49 17

भारतीय क्रिकेट ने काफी तरक्की कर ली है। आज टीम इंडिया (Team India) बेंच स्ट्रेंथ की तारीफ विश्व भर में हो रही है। जब विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंग्लैंड दौरे पर थी, तो श्रीलंका दौरे के लिए टीम तैयार करने में भारत को जरा भी परेशानी नहीं हुई और धवन के साथ 20 सदस्यीय टीम श्रीलंका पहुंची। अब जब टीम के मुख्य 9 खिलाड़ी मैच में चयन के लिए अनुपलब्ध हुए, उसके बाद भी भारत के पास एक ऐसी प्लेइंग इलेवन थी, जिसने भले ही मैच ना जीता हो, लेकिन मेजबान टीम को मजबूत चुनौती दी।

इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली की टीम

Team India-avesh khan

विराट कोहली की कप्तानी वाली Team India ने इंग्लैंड पर एक लंबा दौरा करना था। जिसके लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने 20 सदस्यीय टीम को चुना। इस टीम ने पहले न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला और अब उन्हें 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। 20 सदस्यीय टीम के साथ 4 स्टैंडबाई प्लेयर्स ने भी इंग्लैंड के लिए उड़ान भरी थी। हालांकि सीरीज के शुरु होने से पहले ही शुभमन गिल, आवेश खान व वॉशिंगटन सुंदर इंजरी के चलते बाहर हो चुके हैं और सूर्यकुमार यादव व पृथ्वी शॉ श्रीलंका दौरे के बाद इंग्लैंड पहुंचेंगे।

कुछ ऐसी दिख रही है इंग्लैंड दौरे की भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मो. शमी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, केएल राहुल।

स्टैंडबाई खिलाड़ी- अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और अरजान नागवासवाला।

धवन के साथ श्रीलंका आई 20 सदस्यीय टीम

एक ओर जब विराट कोहली की टीम टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर थी, तब चयनकर्ताओं ने श्रीलंका दौरे के लिए 20 सदस्यीय टीम का चुनाव किया, जिसकी कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई। इस टीम ने श्रीलंका को उसके घर में वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी। टीम में वनडे सीरीज में 7 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया और सभी खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ के साथ मैदान पर दिखे। हालांकि इसके बाद पहला T20I मैच भी भारत ने अपने नाम कर लिया।

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया

ईशान पोरेल, संदीप वॉरियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरजीत सिंह।

34 खिलाड़ियों के बिना भी तैयार दिखी भारत की प्लेइंग इलेवन

Team India-2 changes in t20

Team India के ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या के कोविड पॉजिटिव आने के बाद तो मानो हलचल हो गई। इसके चलते दूसरे T20I मैच को मंगलवार के बजाए बुधवार को खेला गया। इस मैच में ना केवल क्रुणाल चयन के लिए अनुपलब्ध रहे, बल्कि उनके नजदीकी संपर्क में आए और 8 खिलाड़ी जिसमें हार्दिक पांड्या, पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, मनीष पांडे, कृष्णप्पा गौथम भी सीरीज के लिए अनुपलब्ध हो गए।

इसके बाद बचे हुए 11 खिलाड़ियों वाली प्लेइंग इलेवन के साथ धवन मैदान पर उतरे। भले ही इस मैच में Team India को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन उन्होंने मेजबान टीम को कड़ी टक्कर थी। जिसे देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि ये भारत का स्वर्णिम समय चल रहा है, कि भारत के 32 खिलाड़ी अनुपलब्ध रहे, लेकिन फिर भी भारत के पास एक फाइटिंग प्लेइंग इलेवन थी।

ऐसी रही दूसरे मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन: शिखर धवन, देवदत्त पडिक्कल, रितुराज गायकवड़ संजू सैमसन नितीश राणा, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर, नवदीप सैनी, कलदीप यादव, चेतन सकारिया, वरुण चक्रवर्ती।