टी-20 विश्व कप

आईसीसी ने आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीमों के ग्रुप्स का ऐलान कर दिया है। 2007 के बाद पहली बार Team India और पाकिस्तान क्रिकेट टीम को एक ही ग्रुप में रखा गया है। जब से ग्रुप्स सामने आए हैं, तभी से भारत-पाकिस्तान के बीच खेले वाले मैच को लेकर चर्चा शुरु हो गई है। अब पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का कहना है कि जब भारत-पाकिस्तान का मुकाबला होगा, तो विराट कोहली व रोहित शर्मा अहम खिलाड़ी होंगे।

सीनियर खिलाड़ियों पर होती है जिम्मेदारी

team india

भारत और पाकिस्तान की टीमें अब सिर्फ आईसीसी के मैगा इवेंट्स में ही मुकाबले खेले जाते हैं। ऐसे में दोनों ही टीमों के फैंस के लिए लीग मैच का मुकाबला भी किसी फाइनल से कम नहीं होता है। माहौल अलग ही होता है, जब भारत-पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने आती हैं। ऐसे में यकीनन दोनों टीमों में भी जुनून होता है। अब पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने भारत और पाकिस्तान के टी20 विश्व कप में होने वाले मुकाबले पर अपनी राय दी। एक स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए उन्होंने कहा,

“जब मैंने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला तो काफी ज्यादा नर्वस और उत्साहित था उन सभी खिलाड़ियों के मुकाबले जिन्होंने पहले पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला हुआ था। ऐसे में यह सीनियर खिलाड़ियों की जिम्मेदारी बनती है कि वह टीम में मौजूद युवाओं को शांत और संयम में रखें। क्योंकि भावनाएं आपको मैच में जीत नहीं दिलाने वाली है।”

विराट-रोहित के कंधों पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

गौतम गंभीर को लगता है कि आईसीसी टी20 विश्व कप में जब भारत-पाकिस्तान का आमना-सामना होगा, तो वहां विराट कोहली और रोहित शर्मा के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने आगे कहा,

“यह गेंद और बल्ले की प्रतियोगिता होने वाली है और इसी के सहारे आपको मैच में जीत मिलने वाली है। ऐसे में उदाहरण के तौर पर विराट कोहली और रोहित शर्मा के कंधों पर बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी होने वाली है जब आप पाकिस्तान की टीम के खिलाफ टी20 विश्व कप में खेलने उतरेंगे।”

आज तक इतिहास में ICC विश्व कप में भारत का रहा है दबदबा

team india

Team India और पाकिस्तान सालों से एक-दूसरे के साथ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलती हैं। जिसके चलते अब आईसीसी इवेंट्स में दोनों टीमें आमने-सामने आती हैं। मगर आपको जानकर हैरानी होगी की आज तक भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी विश्व कप के दौरान जितने भी मुकाबले खेले गए हैं, सभी मैचों में Team India ने अपनी जीत दर्ज की है। यकीनन भारत आगामी टी20 विश्व कप में भी इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगा।