Team India

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत हो चुकी है। लॉर्ड्स में खेले जा रहे इस मैच में इंग्लिश कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी Team India के ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत की और बारिश से प्रभावित रहे पहले दिन के खत्म होने तक भारत का स्कोर 276-3 का रहा। अब दूसरे दिन भारत अपने इसे बड़े स्कोर में तब्दील करना चाहेगी।

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने चुनी फील्डिंग

Team India

नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के ड्रॉ रहने के बाद अब सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में सिक्का उछला और एक बार फिर मेजबान टीम के कप्तान जो रूट के पक्ष में गिरा। रूट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया और पहले बल्लेबाजी के लिए भारत को न्यौता दिया।

शार्दुल ठाकुर की गैरमौजूदगी में विराट ने प्लेइंग इलेवन में ईशांत शर्मा को शामिल किया। तो वहीं इंग्लिश टीम में स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह मार्कवुड को मौका दिया है।

भारत का स्कोर 276-3

Team India

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी Team India ने पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी की। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। भारत के ओपनर रोहित शर्मा आखिरकार अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में सफल रहे। हिटमैन के 83 (145) रन पर जेम्स एंडरसन ने अंदर आती हुई गेंद पर अपना शिकार बना लिया। रोहित के आउट होने के बाद भारत ने दूसरा विकेट चेतेश्वर पुजारा के रूप में जल्दी गंवा दिया। पुजारा सिर्फ 9 (23) रन पर एंडरसन की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को अपना विकेट दे बैठे।

भारत ने भले ही दो विकेट जल्दी-जल्दी खो दिए, लेकिन इसके बाद केएल राहुल और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला। वह मजबूती से पारी को आगे लेकर बढ़े। हालांकि तीसरे सेशन के खत्म होते-होते इंग्लैंड को एक और सफलता मिली और ये विकेट था भारतीय कप्तान विराट कोहली का। जी हां, 42 (103) पर ओली रोबिन्सन की गेंद पर जो रूट ने कैच लेते हुए विराट को पवेलियन भेज दिया। हालांकि आज जितनी देर विराट क्रीज पर रहे, वह काफी सहज नजर आए और जेम्स एंडरसन के खिलाफ तो मानो वह खास तैयारी के साथ आए थे।

दिन के खत्म होने के साथ भारत का स्कोर 276-3 का रहा। केएल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का छठवां शतक लगाते हुए 127 (248) रन पर नाबाद क्रीज पर डटे हुए हैं और उनके साथ नए बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे 1 (22) पर नाबाद हैं।

Team India की स्थिति है मजबूत

पहला दिन अपने नाम करने के बाद Team India की स्थिति मैच में काफी मजबूत दिख रही है। एक ओर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन सिर्फ 3 विकेट के नुकसान पर 276* रन बना लिए हैं। वहीं इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन के खाते में 2 विकेट आए हैं और ओली रोबिन्सन ने एक विकेट चटकाया है।

अब यदि भारत को मैच अपने नाम करना है, तो यकीनन दूसरे दिन भी ऐसी ही शानदार बल्लेबाजी करनी होगी, ताकि वह इंग्लिश टीम को बड़ा लक्ष्य दे सके और मैच में अपनी पकड़ बरकरार रख सके।

यहां देखें पूरा स्कोरकार्ड

Team India