Team India-SL 1st T20

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर पहुंची टीम इंडिया (Team India) ने 2-1 से ODI सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. रविवार (25 जुलाई) से दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो रहा है. इस श्रृंखला में कोच राहुल द्रविड़ कुछ युवा खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका देना चाहेंगे. जिसमें लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती पर सभी की निगाहें गड़ी हैं. इस दौरे से पहले भी वो 2 बार भारतीय टीम का हिस्सा बन चुके हैं. लेकिन, अभी तक प्लेइंग अलेवन में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. यदि उन्हें इस बार मौका दिया जाता है तो उस पर खरे उतरने की वो पूरी कोशिश करेंगे.

टीम इंडिया आज पहले टी20 मैच में लंकाई टीम का करेगी सामना

Team India

श्रीलंका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर खेलने पहुंची ये भारतीय क्रिकेट की दूसरी टी20 की सबसे सफल टीम है. तो वहीं श्रीलंका की टीम टी20 की सबसे फिसड्डी टीमों में से एक है. क्योंकि अब तक मेजबान टीम ने सबसे ज्यादा 71 टी20 मैच गंवा दिए हैं. इस हालात में अगर भारतीय टीम वनडे की तरह टी20 श्रृंखला में भी प्रदर्शन करने में कामयाब रही तो उसे सीरीज से हाथ धोना पड़ सकता है.

हालांकि आखिरी के दो ODI में मेजबान ने भी शानदार प्रदर्शन किया था. लेकिन, दूसरे मुकाबले में दीपक चाहर की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारतीय को सीरीज में जीत हासिल हुई थी. आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) 5 युवा खिलाड़ियों को साथ उतरी थी. जिसका पूरा फायदा लंकाई खिलाड़ियों ने उठाते हुए सीरीज में खाता खोला था.

भारत की टी20 में दावेदारी रही है मजबूत, धवन ऐसा करने वाले बनेंगे 7वें कप्तान

photo 2021 07 25 11 13 46

बता दें कि, भारत-श्रीलंका के बीच अब तक 19 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले गए हैं. इनमे से 13 मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की है. तो वहीं 5 मैच में मेजबान को जीत हासिल हुई है. एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकला था. दाेनों टीमों के बीच अब तक 7 टी20 द्विपक्षीय सीरीज हुई है. इनमें से भारतीय टीम ने 6 सीरीज में जीत दर्ज की है. तो वहीं एक सीरीज बराबर पर रही है. यानी कि अभी तक श्रीलंका एक भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज में भारत को शिकस्त नहीं दे सकी है.

इस दौरे पर टीम इंडिया (Team India) की मेजबानी शिखर धवन को सौंपी गई है. ऐसे में रविवार को टी20 सीरीज में कप्तानी करने वाले वो भारत के 7वें खिलाड़ी की उपल्बिध हासिल कर लेंगे. अभी तक भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए एमएस धाेनी ने सबसे ज्यादा 72 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कप्तानी की है. इनमें से उन्होंने 41 मुकाबलों में टीम को जीत भी दिलाई है. जबकि 25 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. विराट कोहली ने अब तक 45 मैच में कप्तानी करते हुए 27 जीत दिलाकर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं.

सहवाग की धवन आज इस मामले में करेंगे बराबरी

photo 2021 07 25 11 13 26

कोहली को 14 में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा रोहित शर्मा ने भी 19 मुकाबले में भारत की कप्तानी की है. इनमें से 15 मैच में उन्होंने जीत दर्ज कराई है. जबकि सुरेश रैना ने 3 में से तीनों मैच जिताए हैं. जबकि  अजिंक्य रहाणे ने 2 में से 1 और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने 1 में से 1 टी10 मैच बतौर कप्तान जीते हैं. यानी धवन श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में उतरते ही बतौर टी20 कप्तान वो वीरेंद्र सहवाग के एक मैच की बराबरी कर लेंगे.