Team India

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 4 अगस्त से खेला जाएगा। इस मैच में भारत और इंग्लैंड के बीच टक्कर का मुकाबला होगा, क्योंकि दोनों ही टीमें विजयी शुरुआत करना चाहेंगी। तो आइए मैच से पहले आपको इस मैच से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताते हैं। इस मैच में दोनों टीमों की संभावित इलेवन क्या होगी, मौसम व पिच का हाल कैसा रहने वाला है आदि सभी जानकारी।

भारत के पास है जीत हासिल करने का अच्छा मौका

team india

इंग्लैंड की सरजमीं पर खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के विश्व क्रिकट में अलग ही मायने हैं। Team India ने पिछली बार 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके बाद से भारत को टेस्ट सीरीज में जीत नहीं मिल सकी है, लेकिन ये एक बेहतरीन मौका है जब भारत, इंग्लैंड में सीरीज जीत सकता है। भारत लंबे वक्त से इंग्लैंड में है, जहां उसने अब तक इंग्लिश कंडीशंस में खुद को ढ़ालने के लिए कई प्रैक्टिस सैशन व प्रैक्टिस मैच खेला है।

इससे पहले WTC फाइनल भी इंग्लैंड की ही मेजबानी में खेला गया था। वहीं दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ियों की बात करें, तो कप्तान विराट कोहली के पास अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं, जिनसे वह प्लेइंग इलेवन तैयार करेंगे और भारत को जीत मिल सकती है।

इंग्लैंड उठाना चाहेगा मेजबानी का फायदा

team india

इंग्लैंड की सरजमीं पर इंग्लैंड को हराना कभी भी किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा है। बल्कि क्रिकेट की पुरानी कहावत है कि जिसने इंग्लैंड में क्रिकेट खेल लिया, वो कहीं भी क्रिकेट खेल सकता है। इसलिए ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की इंग्लैंड के पास घरेलू परिस्थितियों का फायदा होगा।

लेकिन बेन स्टोक्स व जोफ्रा आर्चर की कमी यकीनन मेजबान टीम को खलने वाली है, क्योंकि एक ओर स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य के चलते अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक ले लिया है, जबकि आर्चर को फिटनेस संबंधी कारणों के चलते टीम में नहीं चुना गया है। इन सबके बावजूद इंग्लैंड, Team India को करारी शिकस्त देने के लिए तैयार नजर आने वाली है, क्योंकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का सामना करना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होने वाला है।

पिच का कैसा रहने वाला है हाल?

Team India

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि इंग्लैंड की पिचों पर भरपूर घास मौजूद होती है, जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। अब बुधवार से इंग्लैंड और भारत के बीच पहला टेस्ट नॉर्टिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। इस मैच से पहले बीसीसीआई ने पिच की तस्वीर शेयर की थी, जिसमें आप देख सकते हैं कि भरपूर हरियाली है। जिसका सीधा मतलब है कि दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों पर काफी दारोमदार होगा।

वहीं नॉर्टिंघम के मैदान पर इससे पहले 2018 में भारत व इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था, जिसे भारत ने जीतकर अपने नाम किया था।

मौसम का कैसा रहेगा हाल?

Team India

इंग्लैंड और Team India के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच नॉर्टिंघम में खेला जाएगा। अब यदि नॉर्टिंघम के मौसम की बात करें, तो ये मैच के हित में बिलकुल नहीं दिख रहा है। मैच के पहले नहीं दिन तो बारिश नहीं है, लेकिन बाकी के चारों दिन बारिश के आसार हैं, जो इस मैच को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ ऐसा रहने वाला है मैच का हाल:-

पहला दिन: तापमान 25-22 डिग्री, ह्यूमिडिटी 62-85 % , हवा 12 किलोमीटर प्रति घंटा- 40 %

दूसरा दिन: तापमान 19-14 डिग्री, ह्यूमिडिटी 77-91 % , हवा 10 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार- 80 %

तीसरा दिन: तापमान 21-13 डिग्री, ह्यूमिडिटी 76-85 % , हवा 14 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार 80 से 70 %

चौथा दिन: तापमान 19-13 डिग्री, ह्यूमिडिटी 73-84 % , हवा 10 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार- 80 %

पांचवां दिन: तापमान 20-13 डिग्री, ह्यूमिडिटी 72-82 % , हवा 25 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश के आसार- 50 %

हैड टू हैड

इंग्लैंड और Team India के बीच टेस्ट क्रिकेट के हैड टू हैड की बात करें, तो अब तक दोनों टीमों के बीच 126 मैच खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैच जीते हैं और भारत ने 29 मैच जीते हैं और 49 मैच ड्रॉ रहे हैं।

कहां देख सकते हैं मैच

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के सभी मुकाबले को आप सोनी नेटरवर्क के स्पोट्स चैनल पर देख सकते हैं। इसके अलावा इस मैच को आप सोनी लिव पर भी देख सकते हैं। मैच भारतीय समयानुसार 3.30 बजे से शुरु होगा और टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 3 बजे मैदान पर उतरेंगे। रोमांचक सीरीज के आगाज के लिए आप सोनी नेटवर्क के साथ जुड़कर मैच का आनंद ले सकते हैं।

दोनों टीमों की संभावित इलेवन टीम

Team India-vaccine

टीम इंडिया: विराट कोहली, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: डोमिनिंग सिबली, रोरी बर्न्स, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओली पोप, सैम करन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, ओसी रॉबिन्सन।