भारतीय टीम-रवि शास्त्री

ऑस्ट्रेलिया पर फतेह हासिल कर टीम इंडिया को 5 फरवरी से इंग्लैंड के साथ घरेलू सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए दोनों ही टीमें चेन्नई पहुंचकर 27 जनवरी से बायो बबल में प्रवेश करेंगी और 2 फरवरी से प्रैक्टिस के लिए मैदान पर उतरेंगी। मगर सीरीज के शुरु होने से पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने अपनी टीम को अहम सलाह दी है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

टीम इंडिया

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा शानदार रहा। पहले टेस्ट में 36 पर ऑलआउट होने और विराट कोहली के भारत लौटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने जिस तरह का खेल दिखाकर सीरीज में वापसी की, उसने विश्व क्रिकेट में उनकी मजबूती का संदेश जारी कर दिया है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज कर अजिंक्य रहाणे की टीम ने सीरीज में 1-1 की बराबरी बनाई। फिर सिडनी टेस्ट मैच को ऐतिहासिक रूप से ड्रॉ कराया। आखिरी व फाइनल मुकाबला गाबा में खेला गया। जहां भारत के युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की 33 साल की बादशाहत खत्म करके 3 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को मात दी। इसी के साथ सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया।

भारत को हराना होगा मुश्किल

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज पर ऐतिहासिक जीत हासिल की। जबकि टीम के कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट के बाद भारत लौट आए थे और टीम के अधिकतर अनुभवी खिलाड़ी चोटिल थे। इसके बावजूद अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने 2-1 से ऐतिहासिक जीत अपने नाम की।

जिसके बाद इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने इस बात को स्वीकार किया है कि भारत को हराना आसान नहीं होने वाला है और उसके लिए इंग्लैंड को अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलना होगा। सिल्वरवुड ने वर्चुअल प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि,

“ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से यह तो पता चल गया कि भारत को हराना आसान नहीं होगा। हमारे सामने यह बड़ी चुनौती है।”

भारत को उसके घर पर हराना मुश्किल

टीम इंडिया

एक तरफ भारत, ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करके आया है। तो वहीं इंग्लैंड क्रिकेट टीम भी श्रीलंका को उसके घर पर 2-0 से टेस्ट सीरीज में हराकर आ रही है। ऐसे में सिल्वरवुड का मानना है कि भले ही भारत को हराना मुश्किल है लेकिन उनकी टीम भी अच्छी लय में है और जीत दर्ज कर सकती है। कोच ने आगे कहा

“मुझे लगता है कि हम उन्हें हरा सकते हैं, लेकिन मुकाबले काफी करीबी होंगे। हमें पता है कि भारतीय टीम शानदार है, खासकर अपनी धरती पर उसे हराना काफी कठिन है। यह रोमांचक चुनौती होगी। हम भी अच्छे फॉर्म में हैं. इंग्लैंड ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में सीरीज को 2- 0 से हराया है।”