lance klusener

टीम इंडिया (Team India) के लिए टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को जीतना काफी अहम होने वाला है. पिछले 8 साल से टीम खिताब के लिए संघर्ष कर रही है. ऐसे में इस बार टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में भारत अपनी मजबूत दावेदारी को पेश करेगा. अब इस विश्व कप में भारतीय टीम को जीत हासिल होगी या नहीं, इसके बारे में स्पष्ट भविष्यवाणी तो नहीं की जा सकती. लेकिन, टीम में बदलाव होना तय है. जिसे बीसीसीआई स्पष्ट कर चुकी है. सबसे बड़ा बदलाव तो टी20 टीम की कप्तानी में होगा. क्योंकि कोहली इस फॉर्मेट से मेजबानी छोड़ने की अनाउंसमेंट कर चुके हैं. वहीं मौजूदा कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का भी वर्ल्ड कप के बाद कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसे में कई विदेशी कोच भी इस पद के लिए अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

भारत के कोच पद को लेकर पूर्व विदेशी खिलाड़ी ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

Team india

दरअसल रवि शास्त्री की उम्र भी उनके पद में रोड़ा बन रही है. इसलिए वो साफ कर चुके हैं इस पद के लिए वो दोबारा आवेदन नहीं करेंगे. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) के कोच पद को लेकर लोगों में काफी एक्साइटमेंट भी देखने को मिल रही है. लोग ये जानना चाहते हैं कि बोर्ड किसे इस पद के लिए अप्रोच कर सकता है. इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के एक पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने भारतीय टीम के कोच बनने के लिए अपनी इच्छा जताई है.

हालांकि इस पद को लेकर अलग-अलग तरह की अटकलें सामने आ रही हैं. फिलहाल अभी तक यह बात कंफर्म नहीं हो सकी है कि किसे इस पद पर नियुक्त किया जाने वाला है. लेकिन, कई बड़े नाम सामने जरूर आ चुके हैं. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व धुरंधर ऑलराउंडर लांस क्लूजनर (Lance Klusener) ने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम का कोच बनने की इच्छा जताई है. मौजूदा वक्त में अफगानिस्तान के कोच क्लूजनर ने क्रिकेट कंट्री वेबसाइट से बात करते इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया दी है.

सर्वश्रेष्ठ टीम के (कोच के) लिए कौन अपनी दावेदारी पेश नहीं करना चाहेगा?

128106 wwpjdkmfcj 1569592277

इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि,

“दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के (कोच के) लिए कौन अपनी दावेदारी पेश नहीं करना चाहेगा? ये जाहिर तौर पर काफी बड़ी बात होगी और गैरी कर्स्टन और उनके साथी पैडी अप्टन जैसे हमारे दक्षिण अफ्रीकियों को टीम इंडिया (Team India) के साथ काफी सफलता मिली है.”

साल 1999 में दक्षिण अफ्रीका टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाने वाले और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से नवाजे गए क्लूजनर ने एक और बात भी स्पष्ट कर दी है.

उन्होंने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि, फिलहाल उनका पूरा फोकस अफगानिस्तान क्रिकेट टीम पर है जिसे वह टी20 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार करने में जुटे हैं. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि, अफगानिस्तान टीम के साथ दिसंबर में उनका कॉन्ट्रेक्ट खत्म हो रहा है और इस टीम के साथ उनका भावुक संबंध है. ऐसे में इसी टीम के साथ वह अपना कॉन्ट्रेक्ट आगे भी जारी रख सकते हैं.