Virat Kohli-Team India
Virat Kohli (captain) of India celebrate his two hundred runs during day 2 of the second test match between India and South Africa held at the Maharashtra Cricket Association Stadium in Pune, India on the 11th October 2019 Photo by Arjun Singh / SPORTZPICS for BCCI
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम (Team India) के लिए कई महान बल्लेबाज़ों ने कप्तानी की है, और रनों का अंबार लगाया है. इस लिस्ट में सबसे उपर नाम है विराट कोहली का, जिनको भारतीय टीम का रन मशीन भी कहा जाता है. सुनील गावस्कर, मोहम्मद अज़हरुद्दीन, सौरव गांगुली आदि ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने भारतीय टीम (Team India) की कप्तानी करते हुए खूब रन बनाए हैं. लेकिन हम आज बात करने जा रहे हैं दो ऐसे महान भारतीय बल्लेबाज़ों की जिन्होंने कप्तानी करते हुए एक टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं. एक कप्तान ने यह कारनामा 3 बार किया है तो एक ने 2 बार.

1) विराट कोहली

Virat Kohli

भारतीय टीम (Team India) के टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान विराट कोहली किस शैली के बल्लेबाज़ हैं, इस बात को हर कोई बखूबी जानता है. जब विराट अपने प्राइम टाइम में थे तो बड़े से बड़े गेंदबाज़ की इनके सामने एक नहीं चलती थी. विराट ने दुनिया के कौने-कौने में जाकर टेस्ट क्रिकेट में रनों की झड़ी लगाई है. विराट कोहली ऐसे भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने का कारनामा 3 बार दोहराया है.

सबसे पहले विराट ने 2016-17 भारत (Team India) और इंग्लैंड के बीच खेली गई 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज़्यादा रन बनाए थे. विराट कोहली ने इस टेस्ट सीरीज़ में कुल 8 पारियां खेली थी, जिसमें इन्होंने 109.06 के बेहतरीन औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 655 रन जड़े थे. इस दौरान विराट के बल्ले से 2 शतक और 2 अर्धशतक भी निकले थे. इनका बेस्ट बैटिंग स्कोर इस टेस्ट सीरीज़ में 235 रन था.

इसी के साथ विराट कोहली ने फिर साल 2017-18 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज़ में अपना जलवा दिखाया था. श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में विराट ने 152.50 की अविश्वसनीय औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 610 रन ठोके थे. इस दौरान विराट ने 3 शतक और 1 अर्धशतकीय पारी खेली थी. वहीं विराट का सर्वाधिक स्कोर इस सीरीज़ में 243 रन था.

इसके बाद स्टाइलिश बल्लेबाज़ विराट कोहली ने साल 2018 में भी इंग्लैंड के खिलाफ कमाल किया था. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में विराट ने 59.30 की ज़बरदस्त एवरेज से बल्लेबाज़ी करते हुए 593 रन बना डाले थे.

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse