India won by 82 runs vs SA

Team India की कमान जब से विराट कोहली ने छोड़ी है तभी से बीसीसीआई कई नए कप्तानों को आजमा चुकी है। विराट के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम का परमानेंट कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया था। लेकिन रोहित के कप्तान बनाने के  बाद बीसीसीआई पांच खिलाड़ियों को बतौर कप्तान आजमा चुकी है। साल 2022 में आठ खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की अगुवाई की। बार-बार कप्तान के बदलने से टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

2022 में Team India की कप्तानी कर चुके हैं ये खिलाड़ी

team india

विराट कोहली ने 2021 के अंत में भारतीय T20 और ODI टीम की कमान छोड़ दी थी, लेकिन उन्होंने 2022 की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व करने के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ ओडीआई सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान केएल राहुल को बनाया गया। ओडीआई सीरीज के खत्म हो जाने के बाद बीसीसीआई ने ऐलान किया कि टीम इंडिया (Team India) के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा हैं।

रोहित शर्मा ने भारत में श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया का नेतृत्व किया और टीम इंडिया ने दोनों सीरीज जीती। लेकिन इसके बाद से जो हुआ उससे भारतीय फैंस खूब नराज नजर आए। दरअसल, हाल ही में भारत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई सीरीज में टीम इंडिया की कमान ऋषभ पंत के हाथों में सौंपी गई। इसके बाद जब भारत आयरलैंड दौरे के लिए रवाना हुआ तब टीम का कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया गया। इसके अलावा इंग्लिश काउंटी टीम के खिलाफ भारत ने जब प्रैक्टिस मैच खेले तब टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ ये खिलाड़ी संभालेगा Team India की कमान

Shikhar Dhawan

टीम इंडिया को जुलाई के अंत में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की ओडीआई सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान बीसीसीआई ने 6 जुलाई को किया है। विंडीज़ दौरे के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान शिखर धवन को बनाया गया और वाइस कप्तान रवींद्र जडेजा होंगे।

क्या BCCI को नहीं मिल पा रहा है Team India के लिए परमानेंट कप्तान?

Rohit Sharama 6

गौरतलब है कि रोहित शर्मा के कप्तान नियुक्त कर देने के बाद भी बीसीसीआई को अलग-अलग कप्तान आजमाती दिखाई दे रही है। इससे लगता है कि चयनकर्ता और बीसीसीआई रोहित शर्मा की कप्तानी से खुश नहीं हैं, जिसके चलते वे नए कप्तानों को आजमा रहे हैं।

या फिर इसकी एक और वजह ये भी हो सकती है कि रोहित शर्मा के पास बतौर कप्तान खुद को साबित करने के लिए बहुत कम समय बचा है। 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा 36-37 साल के हो जाएंगे और उन्हें इस टूर्नामेंट के बाद छुट्टी मिल सकती है। हालांकि इसमें हमारे लिए कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा, इस बारे में बीसीसीआई और चयनकर्ता बेहतर बता सकते हैं।