Team India

भारत की युवा खिलाड़ियों से सजी ‘B’ टीम जुलाई महीने में श्रीलंका दौरे के लिए जाने वाली है। इस दौरे पर सीमित ओवर सीरीज का आयोजन होगा। अब जबकि विराट कोहली, रोहित शर्मा उस वक्त इंग्लैंड में होंगे, तो सवाल उठता है कि आखिर Team India की कप्तानी कौन करेगा? इसके लिए कई नाम सामने आ रहे हैं, मगर एक बीसीसीआई अधिकारी ने श्रेयस अय्यर के नाम को लेकर बयान दिया है।

हार्दिक-धवन दिख रहे कप्तानी के दावेदार

Team India

श्रीलंका दौरे पर रवाना होने वाली टीम में शिखर धवन व हार्दिक पांड्या का नाम शामिल होना निश्चित ही है। ऐसे में यदि कप्तान चुनने की बात आती है, तो माना जा रहा है कि इन दोनों ही खिलाड़ियों को Team India की कप्तानी की जिम्मेदारी के लिए देखा जा सकता है। जिसमें धवन एक प्रबल दावेदार होंगे। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा

“शिखर का दो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन रहा है जिनमें हाल में स्थगित किया गया टूर्नामेंट भी शामिल है। वह सीनियर बल्लेबाज है और चयन के लिये उपलब्ध रहेंगे। वह कप्तानी का मजबूत दावेदार है। इसके अलावा पिछले आठ वर्षों में उन्होंने भारत की तरफ से भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।”

“हां, हार्दिक ने हाल में मुंबई इंडियन्स और भारत की तरफ से गेंदबाजी नहीं की लेकिन वह टीम के लिए तुरुप का इक्का है। प्रभाव छोड़ने वाले खिलाड़ियों में वह अपने साथियों से काफी आगे है। और कौन जानता है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी मिलने से वह अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहे।”

Iyer को सौंपी जा सकती है Team India की कमान

श्रेयस अय्यर फिलहाल सर्जरी के बाद अपनी रिहैब पीरियड में हैं और उनके श्रीलंका दौरे पर जाने की उम्मीद भी ना के बराबर है, क्योंकि बताया गया है कि फिट होने में उन्हें समय लगेगा। वह सितंबर तक मैच फिट हो सकेंगे। मगर बीसीसीआई के अधिकारी का कहना है कि अय्यर यदि उपलब्ध होते हैं, तो Team India की कप्तानी उन्हें सौंपी जा सकती है। उन्होंने कहा,

“अभी यह स्पष्ट नहीं है कि श्रेयस श्रीलंका दौरे तक पूरी तरह से फिट हो पाएंगे या नहीं। आम तौर पर इस तरह की चोट के आपरेशन और रिहैबिलिटेशन में लगभग चार महीने का समय लगता है। यदि श्रेयस उपलब्ध रहते हैं तो वह कप्तान पद के लिए स्वत: पसंद होंगे। उनके बाद आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले धवन और मैच विजेता हार्दिक कप्तानी की दौड़ में सबसे आगे हैं।”

दिल्ली को फाइनल में पहुंचा चुके हैं अय्यर

Team India

श्रेयस अय्यर, आईपीएल इतिहास के सबसे युवा कप्तान रहे हैं। अय्यर की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स का खेल ही बदल गया है। अय्यर की कप्तानी में आईपीएल 2019 में दिल्ली की टीम ने 7 सालों बाद प्ले ऑफ का सफर तय किया। इसके बाद आईपीएल 2020 में इतिहास रचते हुए पहली बार आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला। आईपीएल के अलावा अय्यर को घरेलू टूर्नामेंट्स में मुंबई की टीम का नेतृत्व करने का भी अनुभव है।