Team India Kiran more

इस साल की शुरूआत भारतीय टीम (Team India) के लिए कई मायनों में अच्छी रही. पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया. फिर मेहमान आई टीम इंग्लैंड को तीनों फॉर्मेट की सीरीज में शिकस्त देकर वापस भेजा. लेकिन इस बीच जो विषय सबसे ज्यादा चर्चाओ में रहा वो टीम इंडिया की कप्तानी थी. जिसके लिए बीते कुछ साल से ही लोग अलग-अलग सुझाव देने में लगे हैं. यहां तक कि, कई एक्सपर्ट्स भी इस पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं. इसी बीच किरण मोरे ने भारतीय टीम की मेजबानी के बंटवारे को लेकर बड़े संकेत दिए हैं.

कैप्टेंसी बंटवारे पर अब हो सकती है चर्चा

Team India

आईपीएल में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बतौर कप्तान लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. जिसे लेकर उनकी चर्चा अक्सर होती रहती है. कई बार ऐसी मुद्दे उठते रहे हैं कि विराट कोहली (Virat Kohli) को टेस्ट का और रोहित शर्मा को टी20 की कप्तानी सौंपी जा सकती है. लेकिन, अभी तक इस मसले को लेकर बीसीसीआई (BCCI) किसी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुंच सका है.

हालांकि जिस मसले पर बीसीसीआई अभी तक कोई फैसला नहीं ले सकी थी. उस मसले पर पूर्व विकेटकीपर और चीफ सेलेक्टर किरन मोरे ने संकेत देते हुए कहा है कि, इस साल भारतीय टीम (Team India) का शेड्यूल काफी ज्यादा कड़ा है. तो भारत जल्द ही इस फॉर्मूले पर सोच-विचार कर सकता है. यदि ऐसा हुआ तो टीम के लिए ये बड़ा फैसला होगा. क्योंकि ऐसा भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ है. ऐसे में एक नई नीति की भी शुरूआत होगी.

स्पिलट कैप्टंसी फॉर्मूले पर चर्चे की संभावना

WhatsApp Image 2021 05 29 at 5.22.50 AM

दरअसल एक चैनल पर बात करते हुए किरण मोरे (Kiran More) ने स्पिलट कैप्टंसी (अलग-अलग कप्तान या बंटवारा) की संभावनाओं के बारे बात करते हुए कहा कि, इस फॉर्मेूले पर योजनाएं तैयार की जा सकती हैं और जल्द ही भारत इसे अमल में भी ला सकता है. उन्होंने बातचीत के दौरान ये भी कहा कि, बोर्ड की विजन इस स्थिति का आभास करा रही है. मुझे यकीन है कि रोहित शर्मा को जल्द ही मौका मिलेगा. इसके बाद पूर्व सलेक्टर ने कहा कि,

“धोनी की मेजबानी में खेलने वाले विराट एक चतुर कप्तान हैं. उन्हें अब ये सोचने की जरूरत है कि, वो वनडे और टी20 में कितने लंबे वक्त तक भारतीय टीम (Team India) के कप्तान बने रहना चाहते हैं. फिलहाल इंग्लैंड दौरे पर आप इस तरह के फैसलों के बारे में सुन सकते हैं. क्योंकि विराट कोहली के लिए तीनों फॉर्मेंटों में मजबूती से प्रदर्शन करना आसान नहीं होगा. इसका एक कारण ये भी है कि, उन पर टीम की मेजबानी का खासा दबाव है”.

तीनों फॉर्मेट में विराट के लिए कप्तानी करना आसान नहीं

WhatsApp Image 2021 05 29 at 5.23.16 AM

आगे इसी सिलसिले में बात करते हुए किरण मोरे ने कहा कि,

“स्पिलट कैपटेंसी का फॉर्मूला भारतीय टीम (Team India) में कामयाब हो सका है. लेकिन, इस पर टीम के सीनियर खिलाड़ियों का क्या सोचना है, इसी पर टीम इंडिया का भविष्य टिका है. विराट के लिए तीनों प्रारूपों में टीम की जिम्मेदारी संभालना अब आसान नहीं होगा. क्योंकि उन्हें बेहतर भी करना होगा.

वैसे मैं विराट को क्रेडिट दूंगा कि उन्होंने कप्तानी के दौरान परफॉर्म किया और जीत भी दिलाई. लेकिन, एक समय आएगा, जब विराट कहेंगे कि अब बहुत हो चुका, रोहित को कप्तानी करने दी जाए”.