विराट कोहली
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) आज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथेम्पटन के मैदान पर खेलने उतरी है। टीम को यहां, तक पहुंचाने में कई दिग्गज कप्तानों का हाथ रहा है। माना जाता है कि सौरव गांगुली ने 2000 में टीम की कप्तानी संभाली और भारत को विदेशों में जीत की आदत डलवा दी।

उसके बाद राहुल द्रविड़ आए और इंग्लैंड में पहली बार टेस्ट सीरीज जिताई। पाकिस्तान, वेस्टइंडीज में अच्छा किया। इसके बाद धोनी ने भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताने के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में भारत को पहली बार 2009 में टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनाया। इसके बाद आए कप्तान विराट कोहली, जिन्होंने भारत की टेस्ट टीम को लगातार 5 सालों तक नंबर-1 टेस्ट टीम बनाए रखा। आज भारत दुनियाभर में सबसे मजूबत टीम में से एक है, जिसका सभी को जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के 3 दिग्गज कप्तानों ने आज यानि 20 जून को ही टीम इंडिया के लिए पहली बार टेस्ट जर्सी पहनी थी। तो आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि 20 जून को किन 3 कप्तानों ने टेस्ट क्रिकेट में रखा था कदम।

     Team India के 3 कप्तानों ने आज के दिन किया टेस्ट डेब्यू

1- सौरव गांगुली

team india

सौरव गांगुली ने आज ही के दिन साल 1996 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। टेस्ट डेब्यू करने के बाद से उन्होंने एक बार भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने टेस्ट डेब्यू पर गांगुली ने इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थिति में बल्लेबाजी करते हुए शानदार 131 रन बनाए थे।

डेब्यू पर ही टेस्ट शतक बनाकर सौरव गांगुली ने अपने बेबाक अंदाज का बढ़िया परिचय दिया था। साल दर साल उनके बल्ले से बड़े रन निकले और उन्होंने Team India की जीत में एक अहम योगदान निभाया। साल 2000 में जब भारतीय टीम अपने सबसे कठिन दौरे से गुजर रही थी तब दादा को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था और उसके बाद जो हुआ वह हर एक क्रिकेट प्रेमी बहुत अच्छे से जानता है।

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2002 में कोलकाता के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक यादगार टेस्ट जीत दर्ज की थी। साथ ही उसी साल Team India ने इंग्लैंड में भी अपने खेल का दमदार परिचय दिया था। सौरव की कप्तानी को लेकर कहा जाता है कि, उन्होंने टीम को विदेशी सरजमीं पर लड़ना सीखाया जो एकदम सही बात भी है।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse