भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका में हाल ही में संपन्न टेस्ट सीरीज भले ही 2-1 के अंतर से हार गई हो लेकिन उसके पास वन डे रैंकिंग में टॉप पर बने रहने का सुनहरा मौक है। इस राह में एक शर्त है,जिसे पूरा करते ही टीम को नंबर टीम का तमगा मिल सकता है।

इंडियन क्रिकेट टीम 1 फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में होने वाली वन-डे सीरीज में द. अफ्रीका को बड़े अंतर से हराने में कामयाब होती है,तो उसे आईसीसी रैंकिंग मे नंबर 1 का खिताब मिल सकता है।

विराट सेना को करना होगा ये काम

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में टेस्ट रैंकिंग में नंबर  वन पर बनी हुई है। लेकिन वन-डे में उसे अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका है। विराट कोहली की सेना अगर वन-डे में नंबर 1 रैंकिंग में पहुंचना है तो, उसे साउथ अफ्रीका को 4-2 के अंतर से हराना होगा। दक्षिण अफ्रीका के अभी 121 जबकि भारत के 119 अंक हैं। इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।

अफ्रीकी रच सकते हैं साजिश

इस समय दक्षिण अफ्रीका वन-डे रैंकिंग में टॉप पर बनी हुई है। अफ्रीका को अपना स्थान बरकरार रखने के लिए,यह सीरीज  ड्रा करनी होगी। दक्षिण अफ्रीका की नजर इस सीरीज को किसी भी हाल में जीतने पर रहेगी। इस वजह से साउथ अफ्रीका टीम इंडिया को रैंकिंग में और नीचे भी ल सकती है। अगर अफ्रीका यह सीरीज 5-1 के अंतर से जीतने में कामयाब होता है,तो टीम इंडिया तीसरे स्थान पर बनी इंग्लैंड टीम से भी दशमलव के अंतर से पीछे हो जाएगी।

 

कोहली और डीविलियर्स में होगी जंग

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय वन-डे आईसीसी रैंकिंग में 876 अंकों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स कोहली से महज चार अकं पीछे (872) होते हुए दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। एबी डीविलियर्स और कोहली के बीच रैंकिंग को लेकर जंग देखने को मिलेगी। एक ओर जहां कोहली ध्यान अपनी रैंकिंग को बरकरार रखने में होगी,तो दूसरी ओर डीविलियर्स का फोकस कोहली से यह तमगा छिनने पर होगा।

823 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर तीसरे और 816 अकों के साथ रोहित शर्मा चौथे स्थान पर हैं। वहीं पांचवे स्थान पर पाकिस्तान के बाबर आजम 813 अंकों के साथ बने हुए हैं।

वन-डे के टॉप पांच बल्लेबाज

खिलाड़ी             अंक

1- विराट कोहली    –   876

2- एबी डीविलियर्स –    872

3- डेविड वार्नर   –     823

4- रोहित शर्मा    –     816

5- बाबर आजम  –    813

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here