आईसीसी

विश्व कप के सेमीफाइनल प्रदर्शन को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया पिछले लंबे वक्त से बेहतरीन प्रदर्शन कर जीत पर जीत दर्ज कर रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम विदेशी जमीन पर भी नए-नए आयाम हासिल कर अपने नाम का लोहा मनवा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो, खिलाड़ियों के उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई का संचालन करने वाली प्रशासकों की समिति ने प्लेयर्स का दैनिक भत्ता दोगुना कर दिया है।

विदेशी टूर पर खिलाड़ियों को दोगुनी भत्ता

टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का प्रदर्शन काबिल-ए-तारीफ चल रहा है। टेस्ट में नंबर-1 टीम विदेशी सरजमीं पर  लगातार लाजवाब खेल दिखा रही है। अब जब खिलाड़ी दिन रात मेहनत कर अपने देश के लिए जी जान से खेल रहे हैं तो इसके बदले बोर्ड को भी उनके बारे में सोचना चाहिए।

मुंबई मिरर की रिपोर्ट्स के अनुसार, अब टीम इंडिया के विदेशी दौरों पर मिलने वाले भत्तों में बढ़ोत्तरी करते हुए उन्हें दोगुना कर दिया गया है। बीसीसीआई को चलाने वाली प्रशासकों की समिति ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन का परिणाम देते हुए उनके दैनिक भत्ते को दोगुना कर दिया है।

आपको बता दें, नए भत्ते के अनुसार अब विदेशी दौरे पर जाने पर एक खिलाड़ी को रोजाना 250 डॉलर (17, 799.30 रुपये) मिलेंगे। इससे पहले यह रकम 125 डॉलर (8,899.65 रुपये) प्रतिदिन थी।

जानकारी के लिए बता दें, कि भत्ता बिजनेस क्लास में यात्रा, रहने की व्यवस्था और लॉन्ड्री के खर्चे से अलग होता है, जिसकी देखरेख बीसीसीआई करती है।

टीम इंडिया के कोचों की सैलरी में हो चुका है इज़ाफा

रवि शास्त्री

1 सितंबर से टीम इंडिया के सभी कोचों का नया अनुबंध शुरु हो चुका है। इसी के साथ सभी की सैलरी में भी बढ़ोत्तरी हुई है मुख्य कोच रवि शास्त्री को अभी तक सालाना 8 करोड़ मिलते थे। अब उनकी सैलरी में 20% का बढ़ोतरी करते हुए 10 करोड़ सालाना दिया जा रहा है।

संजय बांगर की जगह बने नए बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ को लगभग 3 करोड़ सालाना दिया जाएगा। वहीं मौजूदा समय में फील्डिंग कोच और गेंदबाजी कोच की सैलरी बढ़ोत्तरी के बाद 3.5 करोड़ हो गई है।

बताते चलें, भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल अधिकतर मैच अपने घर में ही खेलने हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, जिम्बाव्बे और वेस्टइंडीज की टीमें देश दौरे के लिए आएंगी। टीम अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड का दौरा करेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *