WTC-team india

बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। ये बात किसी से छिपी नहीं है कि Team India के एक खिलाड़ी को जितनी सैलरी मिलती है, उतने में कई देशों के सभी खिलाड़ियों का कॉन्ट्रैक्ट होता है। भारत के खिलाड़ियों के इनकम सिर्फ बोर्ड द्वारा मिलने वाली सैलरी से नहीं होती है, बल्कि बोर्ड उन्हें प्रदर्शन के आधार पर बोनस भी देता है। इसका खुलासा आकाश चोपड़ा ने अपनी एक यूट्यूब वीडियो में किया है कि खिलाड़ी को दोहरा शतक लगाने पर 7 लाख व शतक लगाने पर 5 लाख रुपये बोनस मिलता है।

भारतीय खिलाड़ियों को मिलता है बोनस

Team India

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज व मशहूर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा अपने यू-ट्यूब चैनल पर क्रिकेट से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा करते नजर आते हैं। इस बीच उन्होंने खिलाड़ियों को मिलने वाले बोनस का खुलासा किया है। उन्होंने बताया है कि यदि कोई भारतीय खिलाड़ी दोहरा शतक लगाता है तो उसे बोनस के रूप में 7 लाख रूपये दिए जाते हैं, तो वहीं जब कोई खिलाड़ी शतक लगाता है, तो उन्हें 5 लाख रुपये बोनस के तौर पर मिलते हैं।

सिर्फ बल्लेबाज ही नहीं गेंदबाजों को भी बीसीसीआई बोनस देती है। यदि कोई गेंदबाज 5 विकेट हॉल लेता है, तो उसे 5 लाख रुपये का रिवॉर्ड मिलता है। ये पैसे उनकी मैच फीस से अलग होते हैं, यानि मैच में प्रदर्शन करने पर उन्हें मैच फीस + बोनस खिलाड़ियों को मिलता है।

अश्विन को मिले होंगे एक मैच में 25 लाख रुपये

ये बात तो सभी को पता है कि भारतीय खिलाड़ियों को सैलरी करोड़ों में मिलती है। इसके अलावा मैच की भी उन्हें फीस मिलती है, जैसे एक टेस्ट मैच खेलने पर खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये मिलते हैं। अब आकाश चोपड़ा ने यू-ट्यूब वीडियो के दौरान इस बात के संकेत दिए कि रविचंद्रन अश्विन को चेन्नई में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 25 लाख रुपये मिले होंगे।

क्योंकि अश्विन ने पहले 5 विकेट हॉल लिया था और फिर उन्होंने शतक भी लगाया था। इस तरह मैच फीस 10 लाख+5+ 5+ के साथ कुल 25 लाख रुपये उन्हें मिले होंगे। इतना ही नहीं यदि Team India कोई ऐतिहासिक जीत दर्ज करती है, तो विजेता टीम को बीसीसीआई तौहफे में करोड़ों रुपये देती है। इस साल बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम को बोर्ड ने 5 करोड़ रुपये दिए थे।

यहां देखें भारतीय खिलाड़ियों की सैलरी

ग्रेड A+ – कोहली, रोहित और बुमराह।

ग्रेड A – अश्विन, जडेजा, पुजारा, रहाणे, धवन, केएल, शमी, इशांत, पंत और पंड्या।

ग्रेड B -साहा, उमेश, भुवी, शार्दुल और मयंक।

ग्रेड C –कुलदीप, सैनी, दीपक, गिल, विहारी, एक्सर, अय्यर, सुंदर, चहल और सिराज।

सालाना कॉन्ट्रैक्ट की सालरी की बात करें तो A+ ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं A, B और C ग्रेड के खिलाड़ियों को क्रमश: 5, 3 और 1 करोड़ रुपए सालाना मिलेंगे।