india

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम (Team India) ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की। पहले मैच में मुंह की खाने के बाद टीम इंडिया ने बेहद ही शानदार अंदाज से सीरीज में वापसी की। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम अब तक एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी। वहीं, कंगारू टीम के खिलाफ सीरीज में जीत का फायदा भारत को आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में हुआ। आईसीसी ने सोमवार को अपनी नई आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग जारी की। आइए जानते हैं कि नई रैंकिंग में क्या फेरबदेल हुए हैं…..

Team India की ICC T20 Team Ranking में है बादशाहत बरकरार

Team India

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का जितना फायदा भारत (Team India) को हुआ, उससे कई ज्यादा नुकसान इंग्लैंड को हुआ। दरअसल, भारत ने कंगारू टीम को मात देकर अपनी जगह आईसीसी रैंकिंग में और भी मजबूत कर ली है। टीम ने इंग्लिश टीम को सात अनको अंकों से पीछे कर दिया है।

ताजा रैंकिंग जारी होने से पहले भारत के पास सात अंक थे, लेकिन पिछले मुकाबले में मिली जीत के बाद उसके पास आठ अंक हो गए और इसी के साथ टीम पहले नंबर की मालिक हैं। अब भारत के खाते में 268 पॉइंट्स है, जबकि इंग्लैंड 261 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। ऐसे में भारत की बराबरी करने के लिए इंग्लैंड टीम को बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड को मिली हार से चमकी Team India की किस्मत

eng vs pak

इंग्लैंड टीम को नुकसान पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में मिली हार से हुआ है। इंग्लैंड की टीम पाक से दो मुकाबले हार चुकी है। दूसरी ओर भारत ने दो मुकाबलों में जीत हासिल की, जिस वजह से उनकी बढ़त ज्यादा हो गई। हालांकि इंग्लैंड के पास अभी भी आईसीसी रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार की उम्मीद है। क्योंकि टीम को पाकिस्तान के खिलाफ चार और अहम टी20 मुकाबले खेलने हैं। इन मुकाबलों में अगर टीम मैच जीत जाती है तो उसकी टी20 रैंकिंग में स्थिति सुधर सकती है।

साउथ अफ्रीका को हो सकता है Team India के खिलाफ सीरीज से फायदा

IND vs SA: South Africa announce Squad for 3 match odi series against india in october 2022

जहां एक तरफ इंग्लैंड पहले नंबर के लिए मेहनत कर रही है, दूसरी ओर पाकिस्तान और अफ्रीका के बीच तीसरे नंबर के लिए जंग जारी है। दरअसल, पाक और अफ्रीका के पास इस समय 258 पॉइंट है। हालांकि जारी की गई नई रैंकिंग के मुताबिक अफ्रीका तीसरे नंबर पर है। अब अगर पाक इंग्लैंड के खिलाफ बचे हुए मैच में से एक मैच जीत जाता है तो वो तीसरे नंबर पर आ जाएगा और अफ्रीका टीम को एक स्थान नीचे जाना होगा।

वहीं, साउथ अफ्रीका को इंडिया (Team India) के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के जरिए टीम अपनी स्थिति में सुधार लाने के लिए कड़ी मेहनत करेगी। इसके अलावा भारत के खिलाफ मिली हार से ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका लगा है। छठे स्थान पर काबिज कंगारू टीम को अपना एक अंक गंवाना पड़ा है। टीम के खाते में 250 अंक है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पास टी20 वर्ल्ड को से पहले अपनी हालत में सुधार लाने का मौका है, क्योंकि उसको टूर्नामेंट से पहले वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और भारत के साथ छह मैच खेलने हैं।