India team 3 spin player
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम (Team India) आज के दौर में खुद को हर एक फॉर्मेट में तराश चुकी है. टीम के एक पास एक से एक बढ़कर धुरंधर बल्लेबाजों के साथ बेहतरीन गेंदबाजों की भी लिस्ट है. जो अच्छी से अच्छी टीमों के गेंदबाजों को टक्कर देने के साथ ही बल्लेबाजों के सामने समस्या पैदा करने की काबिलियत रखते हैं. बीते कुछ सालों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने हर प्रारूप में टीम को सर्वश्रेष्ठ बनाने में योगदान दिया है. इसमें स्पिन गेंदबाजों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

भारत के खेमें में कुछ ऐसे स्पिनर गेंदबाज रहे हैं, जो इस समय भले ही टीम से बाहर चल रहे हैं. लेकिन, विदेशी सरजमीं पर अपना लोहा मनवा चुके हैं. आज हम अपनी इस खास रिपोर्ट में उन्हीं तीन स्पिन गेंदबाजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्होंने विदेशी मैदानों पर जमकर धमाल मचाया है.

कुलदीप यादव

Team India

इस लिस्ट में हम सबसे पहले बात करेंगे भारतीय टीम (Team India) के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep yadav) की, जिनका करियर बीते 2 साल से कई उतार-चढ़ाव से गुजरा है. उनके प्रदर्शन की बात करें तो कुलदीप ने भारत के लिए कुल 7 टेस्ट मैच खेले हुए हैं. इनमें से 3 टेस्ट मैच उन्होंने विदेशी धरती पर खेले थे. 3 मुकाबलों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए कुलदीप ने 23.90 की शानदार औसत से कुल 13 विकेट झटके हैं.

इसके साथ कुलदीप के वनडे फॉर्मेट में रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने घर से बाहर कुल 39 मैच खेले हैं. जिसमें  23.70 की औसत से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने कुल 69 विकेट चटकाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट चटकाना रहा. इसके अलावा टी20 प्रारूप में कुलदीप ने विदेशी पिच पर भारत की ओर से कुल 10 मैच खेले हैं.

10 मैच में 11.48 की औसत से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने कुल 21 विकेट झटके हैं. इस प्रारूप में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 24 रन देकर 5 विकेट चटकाना रहा. बेहतरीन परफॉर्मेंस के बाद भी कुलदीप टीम से बाहर बैठ हुए हैं.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse