Team India, virat kohli
Team India

Team India vs New Zealand के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 25 नवंबर से खेला जाने वाला है। ये मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होगा और दोनों ही टीमें मैच के लिए कानपुर पहुंच चुकी हैं। मगर भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ व अजिंक्य रहाणे को मिलकर पहले मैच से पहले दो बड़े सवालों के जवाब तलाशने होंगे। क्योंकि रोहित शर्मा इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे और विराट भी दूसरे टेस्ट से टीम के साथ जुडे़ंगे।

Rohit शर्मा नहीं खेलेंगे सीरीज, कोहली दूसरे मैच में लौटेंगे

Mayank Agarwal, Team India
Team India

Team India के खिलाड़ी लंबे वक्त से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में वर्कलोड मैनेज करने और मानसिक थकान को दूर करने के लिए बीसीसीआई ने टी20 सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया था और वह दूसरे मैच से टीम इंडिया के साथ जुड़ेंगे। जबकि हिटमैन रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के साथ खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।

पहले टेस्ट में टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे को सौंपी गई है। मगर अब राहुल द्रविड़ और रहाणे के सामने मुश्किल ये है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली की जगह वह किसे मौका देंगे? ये सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी, इसलिए जीत काफी अहम होने वाली है।

रोहित शर्मा की जगह ले सकते हैं मयंक

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में Team India vs New Zealand के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत के पास शुभमन गिल व मयंक अग्रवाल के रूप में दो दावेदार मौजूद हैं। गिल ने अपना आखिरी टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जबकि मयंक ने लास्ट टेस्ट इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेला था। शुभमन गिल चोटिल होने के चलते इंग्लैंड सीरीज से पहले टीम से बाहर हुए थे, जबकि अग्रवाल टीम के साथ तो बने रहे, मगर उन्हें मौका नहीं मिल सका।

यदि प्रदर्शन पर गौर करें, तो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डेब्यू सीरीज को छोड़ दिया जाए तो शुभमन इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज और WTC फाइनल में फॉर्म में नहीं थे। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 7 पारियों में 19.83 की साधारण सी औसत के साथ 119 रन बनाए थे, जबकि WTC फाइनल में केवल 36 रन बना सके थे। वहीं, मयंक ने भारत में खेले 5 टेस्ट की 6 पारियों में उनके बल्ले से 99.50 की दमदार औसत के साथ 243 रन देखने को मिले हैं।

विराट कोहली की जगह किसे मिल सकता है मौका

Virat Kohli-NZ,Team India
Virat Kohli

वैसे तो Team India में रेड बॉल क्रिकेट में नंबर-4 की जिम्मेदारी विराट कोहली के हाथों में होती है। लेकिन अब चूंकि, कोहली दूसरे टेस्ट में वापसी करेंगे, तो उनके विकल्प के रूप में शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के नामों पर चर्चा चल रही है।

गिल वैसे तो ओपनर हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर मिडिल ऑर्डर में भी खेल सकते हैं। कोहली की जगह लेने के लिए गिल का पक्ष मजबूत हो सकता है, क्योंकि वो टीम में वापसी कर रहे हैं और चोटिल होने के चलते टीम से बाहर हुए थे। श्रेयस अय्यर को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता। अय्यर मिडिल ऑर्डर के ही बल्लेबाज हैं और वनडे में टीम के लिए नंबर-4 पर खेलते हैं।