Project 6 1

टीम इंडिया (Team India) ने टी20 विश्व कप 2022 में अपनी चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराकर जीत के साथ इस टूर्नामेंट का आगाज किया। विश्व कप की शुरूआती जीत से भारतीय टीम के खिलाड़ियो का कॉन्फिंडेंस इस समय चौथे आसमान पर होगा। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम की सेमीफाइनल की राह थोड़ी आसान होती हुई दिखाई पड़ती है। वहीं भारत का अगला मुकाबला 27 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ सिड़नी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाना है।

उससे पहले कोच राहुल द्रविड़ और टीम के कप्तान रोहित शर्मा को तीन गलतियों पर अधिक सुधार करना होगा। टीम इंडिया (Team India) को आने वाले मुकाबले बेशक तगड़ी टीम से न हो। लेकिन इस ग्रुप में एक मुकाबला भारत को साउथ अफ्रीका से भी खेलना है। वहीं इस टीम में ताबडतोड़ बल्लेबाजी करने वाले दिग्गज खिलाड़ियों और अक्रामक गेंदबाज भी मौजूद है। जो भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को चकना चूर कर सकते है। आईए जानते है इस आर्टिकल के जरिए उन गलतियो के बार-

रोहित और केएल राहुल का बड़े मैच में फ्लॉप शॉ

KL Rahul की वजह से रोहित शर्मा इन 4 युवा बल्लेबाजों का करियर कर रहें है बर्बाद

मौजूदा दौर में भारतीय टीम (Team India) के लिए सबसे सफल ओपनर्स में सुमार रोहित और राहुल इस समय खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। हालांकि इन दोंनो सलामी बल्लेबाजो ने टीम के लिए कई मुकाबले जीताए है। लेकिन जब बाद हाईवोल्टेज मुकाबले की आती हैं तो दोनो सलामी बल्लेबाजो का बल्ले को मानो सांप सा सूंख जाता है। जब-जब खेली प्रेमियों और प्रशंसको को उनसे उम्मीदे होती है तब-तब दोंनो बल्लेबाजी टीम को बेसहारा छोड़ कर पवेलियन में जाकर बैठ जाते है।

बता दे कि रविवार 23 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में एक फिर भारतीय टीम (Team India) की सलामी छोड़ी फैल रही। राहुल और रोहित 4-4 रन के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन में चले गए। जिसके बाद टीम की नइया डूबती हुई दिखाई पड़ी। यदि टीम इंड़िया को इस साल अपने टी20 विश्व कप जीतने के सपने को पूरा करना हैं तो सलामी जोड़ी रोहित और राहुल को टीम के लिए मुकाबले में अच्छी नींव रखनी होगी।

कप्तान रोहित को करना होगा परफेक्ट टीम सेलेक्शन

T20 World Cup 2022: Rishabh Pant Should Worry As Dinesh Karthik Is Now Legends' First Choice

टीम इंडिया (Team India) ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में बेशक जीत दर्ज की हो। लेकिन इस मुकाबले में अगर विराट कोहली नहीं होते तो शायद ये मुकाबला पाकिस्तानी की झोली में खिसक जाता। 159 रन के मामूली से टारगेंट का पीछा करने के लिए भारतीय टीम ने महज 31 रन पर 4 विकेट खो दिए। जिसके बाद भारत की हार लगभग तय लग रही थी।

वहीं टीम के कप्तान रोहित इस मुकाबले में 2 लेफ्ट हैंडिड खिलाड़ियो को मौका दे सकते थे। जिसमें पंत और अक्षर पटेल शामिल है। लेकिन कप्तान हिटमैन ने केवल अक्षर को ही मौका दिया। जिस वजह से टीम को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लेकिन कप्तान रोहित ओपनिंग के लिए राहुल की जगह बांय हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को मौका दे सकते थे। या फिर विकेट कीपर दिनेश कार्तिक की जगह भी टीम में जगह दे सकते थे। वहीं जब टीम को दिनेश कार्तिक से हाई प्रेशर मुकाबले में उनसे उम्मीद थी। तब वो अपना विकेट गवां के आ गए थे। रोहित के इस फैसले के बाद सोशल मीड़िया पर कप्तान को जमकर ट्रोल किया गया था।

डेथ ओवर्स में गेंदबाजी बनी परेशानी का सबब

arshdeep: Bumrah can't be replaced, but Arshdeep can deliver the same results with a different approach - The Economic Times

टीम इंडिया (Team India) ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में पहले गेंदबाजी करते हुए, पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और रिजवान को सस्ते मे आउट किया। जिसके बाद पाकिस्तान की पूरी टीम बैकफूट पर दिखाई दी। शुरूआती पावर प्ले में अर्शदीप और भुवनेश्वर कुमार ने टीम के लिए काफी किफायती गेंदबाजी की। अर्शदीप ने पाकिस्तान के दो महत्वपूर्ण बल्लेबाज रिजवान और बाबर को पावरप्ले में ही पवेलियन में भेजा।

जिसके बाद क्रीज पर आए शान मयूद और इफ्तिखार अहमद ने पाकिस्तानी टीम की पारी को संभाला। दोंनो ने मिलकर 76 रनों की जबरदस्त साझेदारी कर टीम को परेशानी से उबारा। वहीं इफ्तिखार और मसूद ने पाकिस्तान के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। इस मुकाबले में टीम इंडिया के गेंदबाज एक बार फिर अंतिम ओवर्स में फ्लॉप साबित होते हुए दिखाई दिए।

मुकाबले में शुरूआत अच्छी गेंदबजी के बाद लेफ्ट आर्म गेंदबाज अक्षर पटेल और अर्शदीप फिर से अंतिम ओवर्स में जमकर रन लुटाते हुए दिखाई पड़े। जिस वजह से पाकिस्तान की टीम ने 159 रनों का सम्मान जनक स्कोर खड़ा किया। यदि कप्तान रोहित ने इस परेशानी का हल जल्द से जल्द नहीं निकाला तो इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ सकता है।