India team-ravi shastri

भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड दौरे के लिए 2 जून को रवाना होना है। इससे पहले फिलहाल Team India मुंबई में क्वारेंटीन है। वहीं अब विराट सेना के लिए अच्छी खबर आई है कि टीम, इंग्लैंड पहुंचने के बाद 3 दिन के सख्त क्वारेंटीन के बाद ही मैदान पर उतरकर प्रैक्टिस कर सकेगी। अब टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले भारत को प्रैक्टिस के लिए 12 दिन मिलेंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने ये छूट पुरुष के साथ-साथ महिला क्रिकेट टीम को भी दी है।

3 दिन के सख्त क्वारेंटीन के बाद मैदान पर उतरेगी Team India

team india

भारतीय क्रिकेट टीम को एक लंबे इंग्लैंड दौरे पर जाना है। इसके लिए Team India 2 जून को उड़ान भरेगी। पहले ECB ने BCCI को 10 दिन के सख्त क्वारेंटाइन के नियमों का पालन करने के लिए कहा था, जो कि 12 जून को खत्म होता। लेकिन अब इंग्लैंड एंड क्रिकेट बोर्ड ने इस अवधि को घटाकर कम कर दिया है। यानि इंग्लैंड पहुंचने के बाद 3 दिनों के सख्त क्वारेंटीन के बाद भारतीय खिलाड़ी मैदान पर उतरकर प्रैक्टिस कर सकेंगे।

टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 जून से साउथैम्पटन में खेला जाएगा, इसलिए इससे पहले भारतीय टीम के पास प्रैक्टिस के लिए 12 दिन होंगे। बता दें, ये छूट ECB ने भारतीय पुरुष टीम के साथ-साथ महिला टीम को भी दी है, जो अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली है।

फिलहाल मुंबई में क्वारेंटीन है टीम

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की लपटों में पूरा देश जल रहा है। ऐसे में इंग्लैंड रवाना होने से पहले भारत की पुरुष व महिला क्रिकेट टीम दोनों ही 19 मई से 2 जून तक मुंबई में क्वारेंटीन में है। दो हफ्ते को सख्त क्वारेंटीन के बाद ही महिला व पुरुष टीमें इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेंगी।

मुंबई में BCCI ने किसी भी खिलाड़ी को प्रैक्टिस करने की इजाजत नहीं दी है। साथ ही समय-समय पर सबकी टेस्टिंग भी की जा रही है। बोर्ड ने साफ कर दिया गया है दौरे से पहले जो भी खिलाड़ी पॉजिटिव आएंगे, उसे टीम से बाहर कर दिया जाएगा।

परिवारों के लिए अब तक नहीं माना ECB

team india

Team India को लगभग चार महीनों तक इंग्लैंड में रहना है। ये दौरान काफी लंबा होने वाला है। इसलिए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को परिवार को साथ ले जाने की इजाजत दी है। मगर मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अब तक इसके लिए हामी नहीं भरी है। हालांकि इस बारे में अभी भी बातचीत जारी है। फिलहाल मुंबई में खिलाड़ियों के परिवार भी 19 मई से क्वारेंटीन में है।

वहीं आपको बता दें, आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनलिस्ट न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम व भारतीय क्रिकेट टीम दोनों को एक ही होटल में क्वारेंटीन रहेंगे। फिलहाल किवी टीम 3 दिन के क्वारेंटीन अवधि को पूरा करके मैदान पर प्रैक्टिस के लिए उतर चुकी है क्योंकि मेजबान इंग्लैंड के साथ उन्हें 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है।