kapil dev
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) आज दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में गिनी जाती है। आईसीसी रैंकिंग में टीम का जलवा देख सकते हैं। सीमित ओवर क्रिकेट के अलावा टेस्ट में टीम इंडिया लाजवाब प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है। इसके लिए खिलाड़ियों को तो श्रेय जाता ही है, लेकिन उसके अलावा कुछ ऐसे दिग्गज भी रहे हैं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को इस मुकाम तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

भारत के कुछ कोच ऐसे रहे हैं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर को बदलने में अहम भूमिका निभाई है। तो आइस इस आर्टिकल में आपको उन 3 भारतीय कोचों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेटको इस मुकाम तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया है।

       3 कोचों ने Team India को इस मुकाम पर पहुंचाया

1- रवि शास्त्री

team india

रवि शास्त्री को साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद अनिल कुंबले के स्थान पर Team India का कोच बनाया गया था। हालांकि इससे पहले भी शास्त्री एक लंबे तक टीम इंडिया के साथ बतौर डायरेक्टर के रूप में जुड़े रहे। जानकारी के लिए बता दें कि 2015 के वनडे वर्ल्ड कप में जब भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, उस समय रवि ही टीम के डायरेक्टर थे।

रवि शास्त्री की कोचिंग में ही भारतीय टीम ने साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक भी सफ़र तय किया था और उनकी कोचिंग में टीम टेस्ट में भी नंबर-1 बनी रही। शास्त्री के कार्यकाल में ही टीम इंडिया ने लगातार दो बार इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में हराकर एक नायब इतिहास रचा।

उनका कार्यकाल वैसे 2019 में पूरा हो गया था, लेकिन उसके बाद उनको फिर से हेड कोच के पद पर बरकरार रखा गया और टीम इंडिया का तीनों फॉर्मेट में शानदार खेल जारी रहा। रवि शास्त्री टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के भी काफी खास माने जाते हैं।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse