Team India-England

नॉर्टिंघम टेस्ट (India vs England) मैच का अंत फैंस के लिए बेहद निराशाजनक रहा. यहां तक कि टीम इंडिया (Team India) के लिए भी यह किसी बड़े झटके से कम नहीं था. बारिश और खराब मौसम के कारण पहले मैच को ड्रॉ कर दिया गया. लगातार बारिश होने की वजह से 5वें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और दो सेशन धुलने के बाद मैच ड्रॉ होने की घोषणा कर दी गई.

बारिश ने भारत को दिए कई दर्द

Team India

इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि, बीते दो सालों में इंग्लैंड की बारिश ने भारतीय टीम को काफी दर्द दिए हैं. इसी बारिश की वजह से भारत ने 2-2 वर्ल्ड कप हाथ में आने के बाद गंवा दिए. हम साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप की बात कर रहे हैं. जिसका आयोजन इंग्लैंड में किया गया था. भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सेमीफाइनल मैच में ऐसे ही बारिश (England Rain) ने पूरे रोमांच को बिगाड़ दिया था.

इसके बाद टीम इंडिया (Team India) को इस मुकाबले से हाथ धोना पड़ गया था. हैरानी की बात तो यह थी कि, यह मैच 9 जुलाई को शुरू हुआ था और 10 जुलाई को खत्म हुआ था. क्योंकि बारिश के कारण मैच रिजर्व डे तक गया और भारत 240 रनों का लक्ष्य भी चेज नहीं कर सका. साल 2019 वर्ल्ड कप में एक ही लीग मैच हारने वाली टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी बारिश बनी थी रोड़ा

photo 2021 08 09 10 32 08

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी बारिश ने भारतीय पारी में कुछ इसी तरह विलेन बनकर आई थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में हुए WTC के फाइनल मुकाबले में बादलों ने अपना आक्रामक रूप दिखाया और बरसात ने जमकर खलल डाली. साउथैंप्टन में पहले दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो सका. दूसरे दिन सिर्फ 64.4 ओवर का खेल हुआ और विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे बेहतरीन बल्लेबाजी कर पवेलियन लौट गए. लेकिन, मैच के तीसरे दिन पूरा गेम ही पलट गया.

टीम इंडिया (Team India) लय टूटने की वजह से अपने विकेट ज्यादा देर तक बचा नहीं सकी और नियमित अंतराल पर एक के बाद एक विकेट गंवाती रही. पहली पारी में भारतीय टीम 217 रनों पर ढेर हो गई. इसके बाद चौथा दिन भी बारिश की वजह से धुल गया. कीवी टीम ने पहली पारी में 249 रन बनाए और दूसरी पारी में भारत सिर्फ महज 170 रन ही बना सका. मैच बारिश की वजह से छठे दिन (रिजर्व डे) तक पहुंचा और न्यूजीलैंड की टीम ने इस चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले को 8 विकेट से अपने नाम कर लिया.

प्रदर्शन के साथ ही कहीं ना कहीं बारिश भी रही हार का कारण

photo 2021 08 09 10 32 23

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक जरूर थोड़ा खराब रहा. लेकिन, कहीं ना कहीं बारिश भी इसके पीछे का एक कारण जरूर रही. नतीजा भारत ने दोनों खिताबी मैच गंवा दिए. अब नॉर्टिंघम टेस्ट मैच में भी कुछ इसी तरह का सीन देखने को मिला. जीते हुए मुकाबले को भी टीम इंडिया ने हाथ से गंवा दिया.