Team India-avesh khan

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) और इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर गुरुवार से खेला जाएगा। दोनों ही टीमें एक बार फिर अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए मैच जीतने के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेंगी। मगर ये आम मौका नहीं है बल्कि भारत के पास इतिहास रचने का मौका है। जी हां, 15 अगस्त को भारत लॉर्ड्स टेस्ट में जीत दर्ज कर इतिहास रचकर आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर सकता है।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मिल सकती है जीत

Independence Day of India, 15 August 2020: History, Significance, Facts and Celebration - Times of India

इस बार 15 अगस्त को भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। जहां एक ओर भारत में लोग झंडा रोहण करते हुए इस पर्व को मनाएंगे, तो वहीं हजारों मील दूर इंग्लैंड में मौजूद Team India भी इस दिन लॉर्ड्स में इतिहास रच सकती है।

दरअसल, भारतीय टीम इस वक्त लॉर्ड्स में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेल रही है। मैच में भारत यदि जीत दर्ज करता है, तो वह सीरीज में 1-0 से आगे हो जाएगा। ऐसा हुआ, तो भारत के पास सीरीज अपने नाम करने का बड़ा मौका रहेगा। मैच 12 अगस्त से शुरु हुआ है, वैसे तो मैच 16 अगस्त तक चलने वाला है। मगर मौसम के साफ रहने पर मैच का परिणाम 15 अगस्त को भी आ सकता है और जरा सोचिए यदि ये परिणाम भारत के पक्ष में रहा, तो यकीनन ये दिन भारत के लिए और भी खास हो जाएगा।

2014 में पिछली बार लॉर्ड्स में जीती थी Team India

Lords test-Team India

भारत ने 2007 में पहली व आखिरी बार इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। वहीं यदि लॉर्ड्स के मैदान पर भारत की जीत की बात करें, तो आज तक सिर्फ 2 ही बार Team India को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जीत मिली है। पहली जीत 1986 में मिली थी और दूसरी जीत 2014 में मिली थी।

अब यदि भारत इस मैच को जीतता है, तो ये तीसरा मौका होगा, जब लॉर्ड्स में भारत विजयी होगा। वैसे यदि नॉटिंघम टेस्ट की बात करें, तो इससे पहले भारत मैच में काफी अच्छी स्थिति में था और जीत की कगार पर ही था। लेकिन बदकिस्मती से बारिश ने पांचवें दिन का खेल खराब कर दिया और मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। ऐसे में अब विराट सेना एक बार फिर अपनी उस लय को बरकरार रखते हुए मैच में अपना दबदबा बनाना चाहेगी।